Posted on

बाड़मेर. जैसलमेर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को बाड़मेर की धनाऊ तहसील के मीठी नाडी गांव के खेतों में टिड्डी हमले से फसलों के नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुुंचाने के लिए तत्काल विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होते कहा कि राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में बाड़मेर जिले में टिड्डी दल के हमले से हुए नुकसान एवं रोकथाम के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

उन्होंने धनाऊ पंचायत समिति परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि बाड़मेर में अभी जो टिड्डी का प्रकोप हुआ है, वो आपके सामने है। खेतों को बर्बाद कर दिया है।

पहली बार रबी की फसल में नुकसान कर रहा है। बाड़मेर-जैसलमेर व जालोर में नुकसान हुआ है। अधिकारियों के साथ बैठक की है। खेतों में जाकर किसानों से बातचीत की है, इससे कई तरह के अनुभव मिले हैं।

हमने तय किया कि जो मार्च-अप्रेल में होने वाली गिरदावरी आज से ही विशेष गिरदावरी के रूप में करवाई जाएगी। जिसमें नुकसान का आंकलन हो जाएगा।

फिर केन्द्र सरकार को मदद के लिए लिखा जाएगा। इस मौके पर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

जैसलमेर में लिया जायजा

बाड़मेर के बाद मुख्यमंत्री गहलोत जैेसलमेर के रामगढ़ पहुंचे। उन्होंने टिड्डी प्रभावित नहरी क्षेत्र के आसूतार रोड पर मुरबों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि विशेष गिरदावरी के निर्देश दे दिए हैं।

सात दिन में गिरदावरी की रिपोर्ट आ जाएगी। सीएम यहां मुरबों को देखकर चौंक गए, उन्होंने पूछा कि यहां तो ऐसे लगता है, जैसे खेतों में बुवाई हुई ही नहीं है। किसानों ने बताया कि यहां काफी अच्छी फसल दिख रही थी। अब कुछ भी नहीं बचा है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *