Posted on

Child Protection Day 2023: नवजात शिशुओं की सुरक्षा के बारे में लोगों में जागरुकता फैलाने और उनकी उचित देखभाल करने के उद्देश्य से हर वर्ष 7 नवंबर को शिशु संरक्षण दिवस मनाया जाता है। यह दिन शिशुओं के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील समय में उनकी सुरक्षा और विकास के बारे में माता-पिता को जागरूक करने के लिए खास है।

स्तनपान ही पहला टीका है, इससे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है
नवजात बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्तनपान ही सबसे बड़ा टीका है। जितना ज्यादा स्तनपान होगा, इम्युनिटी बढ़ेगी। इसके अलावा अलग-अलग बीमारियों के लिए टीके हैं। इसका ध्यान रखना जरूरी है। शहरी क्षेत्र में लोग इसके प्रति जागरूक हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में आज भी इसको गंभीरता से लेने की जरूरत है। इसके बाद छोटे बच्चों को बाहर का खाना खिलाने से बचना चाहिए। संतुलित आहार खिलाना चाहिए। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए साफ सफाई रखना है। भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए।
– डॉ. मोहन मकवाना, सीनियर प्रोफेसर, उम्मेद अस्पताल
यह भी पढ़ें : World Stroke Day 2023: हर 3 मिनट में एक व्यक्ति आता है ब्रेन स्ट्रोक की चपेट में, सर्दियों में 30-40% बढ़ जाते हैं मामले

बच्चों को एंटीबॉयोटिक की ओवरडोज खतरनाक
बदलते मौसम में वायरल फीवर कॉमन है। ऐसे में बच्चों को पूरा प्रोटेक्शन दिया जाए। बड़े लोग जिनको खाकी जुकाम या बदन दर्द है, वे बच्चों को मुंह लगाकर प्यार न करें। इन दिनों बच्चों में वायरल संक्रमण व डेंगू केस आ रहा हैं। हर बुखार में एंटी बॉयोटिक दवा नहीं देनी चाहिए, इससे बच्चों में इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है।
– डॉ. अनुराग सिंह, सीनियर प्रोफेसर, डॉ एस एन मेडिकल कॉलेज
यह भी पढ़ें : बीकानेर की भुजिया के विदेशों में भी है दीवाने, हर माह होता है इतने अरब रुपए का कारोबार

इसलिए है खास
शिशु संरक्षण दिवस मनाने का मूल उद्देश्य शिशुओं के लिए आवश्यक सुरक्षा और देखभाल के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाना है। प्रसव के बाद देखभाल और सुरक्षा की कमी के कारण नवजात बच्चों को जीवन भर गंभीर चुनौतियों और खतरों का सामना करना पड़ता है। वहीं कई बच्चों की तो जन्म के कुछ घंटों व दिनों के बाद ही मौत हो जाती है। ऐसे में शिशु मृत्यु दर से निपटने व नवजात की सुरक्षा तथा उनकी देखभाल के सही तरीके की जानकारी माता पिता को देने के लिए इस दिन को खास माना गया है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *