Posted on

Board of Secondary Education Rajasthan Ajmer: DIET Barmer: डाइट बाड़मेर की ओर से दीक्षा पोर्टल पर कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए माइक्रो लर्निंग पैकेज प्रोग्राम के तहत ऑनलाइन कोर्स लांच किया गया है। कक्षा और विषय अनुसार हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए तैयार किए इन कोर्स को कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन ज्वाइन कर अध्ययन कर सकता है। प्रत्येक कोर्स की अवधि लगभग 1 घंटे की है, उस कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर विद्यार्थी को ऑनलाइन प्रमाणपत्र भी मिलेगा। यह प्रमाण पत्र विद्यार्थी अपने मोबाइल में दीक्षा पोर्टल की प्रोफाइल से डाउनलोड कर सकता है। प्रति सप्ताह सभी विषयों के कक्षा 6 से 10 तक के कोर्स के लिंक फॉर्मेट सभी ब्लॉक के सीबीईओ के वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी तक प्रसारित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पद स्वीकृत नहीं होने का दंश भोग रहे 5286 स्कूल, काउंसलिंग में भी व्याख्याता

लिंक को क्लिक कर सीधे पेज पर जाने की सुविधा
– विद्यार्थी लिंक को क्लिक कर सीधे कोर्स के पेज पर जाकर उसको पूरा कर सकता है, उसके लिए विद्यार्थियों को अपने एंड्रॉयड फोन में दीक्षा ऐप गूगल ब्राउजर या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल पर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर होगा डाउनलोड- गूगल वेब ब्राउजर दीक्षा डॉट जीओवी डॉट इन और गूगल प्ले स्टोर पर दीक्षा टाइप कर 15 एमबी की दीक्षा ऐप को डाउनलोड कर विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दीक्षा पर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से कर सकता है। अंत में मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद अपना एक कम से कम 8 डिजिट का पासवर्ड बनाना होगा।

यह भी पढ़ें: 50 हजार से अधिक रुपए मिले तो हो जाएंगे जब्त, क्यूं पढि़ए पूरा समाचार |

एमएलपी कोर्स में है ये सब- कक्षा 6 से 10 तक के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग कोर्स बनाया गया है, जो कि लगभग 1 घंटे की अवधि का है। कोर्स में ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध है। एक्सप्लेनेशन कंटेंट में अध्याय के पूरी विषय वस्तु को विस्तार से समझाया है। साथ ही अभ्यास कार्य के लिए कंटेंट उपलब्ध है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न, वेरी शॉर्ट आंसर और शॉर्ट आंसर प्रकार के प्रश्न का समावेश किया है। विद्यार्थी परीक्षा से पहले कोर्स को पूरा कर अपने अधिगम स्तर को सुधार कर परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकता है। दीक्षा पोर्टल पर प्रत्येक विषय के कोर्स 30 अप्रेल 2024 तक उपलब्ध रहेंगे।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *