Posted on

दोनों मुख्य दलों ने प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है। इस बार चुुनाव में कांगे्रस से दो कर्नल है तो भाजपा ने एक आइआइटी युवा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने आठवीं पास और सबसे उम्रदराज 84 साल के अमीनखां पर दसवीं बार भरोसा किया है तो उधर भाजपा में 35 साल का सबसे कम उम्र का प्रत्याशी है। दावे दोनों ही दल महिला सशक्तिकरण और महिलाओं की सत्ता में भागादारी की करते है लेकिन दोनों ने ही एक भी महिला को अवसर नहीं दिया है। नए चेहरे भाजपा में तीन आए है लेकिन कांग्रेस में एक भी नहीं। परिवारवाद और वंशवाद का गणित खंगाले तो भाजपा ने पचपदरा और गुड़ामालानी में पिता की जगह पुत्र को प्रत्याशी बनाया है तो बाड़मेर में दादा की राजनीति को फिर से उसी सीट से पोता तय करेगा।
मेवाराम जैन-कांग्रेस-70-10वीं-उद्यमी
दीपक कड़वासरा- भाजपा-35-आइआइटी-
शिव
अमीनखां- कांग्रेस-84-आठवीं-कृषि
स्वरूपसिंह खारा- भाजपा-48-स्नातकोत्तर-
चौहटन
पदमाराम मेघवाल- कांगे्रस- 59-स्नातक-कृषि
आदूूराम मेघवाल- भाजपा-59-स्नातक-उद्यमी
गुड़ामालानी
कर्नल सोनाराम चौधरी- कांग्रेस-78-बीइ-व्यापार
के के विश्नोई- भाजपा-
सिवाना
मानवेन्द्रङ्क्षसह- कांग्रेस –
हमीरसिंह भायल- भाजपा -65-आठवीं-कृषि
पचपदरा
मदन प्रजापत- कांग्रेस -12 वीं-47-व्यापार
अरूणकुमार चौधरी- भाजपा – पीएचड-47-व्यापार
दोनों दलों में इस बार भी महिला नहीं
भाजपा कांग्रेस दोनों ही मुख्य दलों ने इस बार भी बाड़मेर की सात सीट पर किसी भी महिला को प्रतिनिधित्व नहीं दिया है। बाड़मेेर से दावेदार रही प्रियंका चौधरी को प्रत्याशी घोषित नहीं होने पर वे बागी खड़ी हुई है।
युवा को अवसर
भाजपा में बाड़मेर में 35 साल का युवा प्रत्याशी है। 40 से कम का इसके अलावा कोई प्रत्याशी नहीं है। युवाओं को अवसर की बात की जाए तो गुड़ामालानी, पचपदरा के प्रत्याशियों का इसमें शामिल किया जा सकता है,लेकिन 45 पार है।
पापा आराम करेंगे. बेटे लड़ेंगे
गुड़ामालानी से भाजपा के के विश्नोई चुनाव लड़ेंगे, पिता लादूराम विश्नोई पूर्व में चार बार यहां से चुनाव लड़े है। पचपदरा में अरूण कुमार चौधरी चुनाव लड़ेंगे और उनको पिता अमराराम चौधरी की जगह टिकट दिया गया है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *