Posted on

बालोतरा. रमणिया कड़ाके की सर्दी पर क्षेत्र के रमणिया, काठाड़ी, धीरा, सेला, जिनपुर, कुंडल, भागवा, तेलवाड़ा आदि गांवों में अरंडी फसल (Castor crops) नष्ट होने से किसानों (Farmers) के अरमानों पर पानी फिर गया है। 4 माह पूर्व किसानों ने इसकी बुवाई कर सार-संभाल की थी। इनकी मेहतन पर फसल अच्छी तैयार हुई थी।

Read more: किसान बोले: बेमौसम की बारिश से फसलों में भारी नुकसान

लेकिन गत दिनों जोर की पड़ी सर्दी (Winter) से खड़ी फसल में पाला पडऩे से यह नष्ट हो गई। इससे इनकी मेहनत व अरमानों पर पानी फिर गया है।

लाखों का नुकसान

चार माह से बोई हुई फसल की रखवाली कर रहे हैं। लेकिन तेज ठण्ड से फसल नष्ट हो गई। इससे लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

– रमेश कुमार, किसान

और इधर…

टिड्डी पीडि़त किसानों ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

बाड़मेर. चौहटन टिड्डी के प्रकोप से रबी फसलों को हुए नुकसान को लेकर किसानों की पीड़ा व हकीकत से रूबरू होने आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को किसानों ने ज्ञापन सौंप जल्द मुआवजा दिलाने की मांग की।

धनाऊ पंचायत सहित आसपास के किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल में भैराराम मंूढ़, सुमार खान, गंगाराम मूढ़, बंशीलाल व सद्दाम हुसैन के नेतृत्व में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन सौंपा।

इसमें उन्होंने सुरते की ढाणी, मीठीनाडी, पावड़ों का तला व गोरों का तला में टिड्डियों के हमले से तबाह फसलों से आगाह करवाया। किसानों ने बताया कि टिड्डियों ने लहलहाती फसलें तबाह कर दी।

किसानों ने एक साल का बिजली बिल माफ करने, उचित मुआवजा देने व अतिरिक्त घण्टे बिजली देने की मांग की। इसी प्रकार किसान कांग्रेस चौहटन के अध्यक्ष नरेश भादू सहित कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री गहलोत को ज्ञापन सौंप समूचे चौहटन विधानसभा क्षेत्र के गांवों में नुकसान से अवगत करवाया।

फसलों के नुकसान का करवाएं सर्वे

बालोतरा. मायलावास भारतीय किसान संघ ब्लॉक अध्यक्ष बिशन सिंह सोमडा ने जिला कलक्टर को पत्र भेजकर अधिक सर्दीसे सिवाना के दर्जनों गांवों में रबी की फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की। बताया कि अधिक सर्दी से फसलें झुलस गई है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *