Posted on

bsnl 4G service देश में वर्तमान में जहां सभी सेलुलर कम्पनियां मोबाइल की 5जी सर्विस मोड पर आ रही है। रिलायंस जियो और एयरटेल ने तो देश के कई शहरों में 5जी सर्विस मुहैया करवा दी है, इस दौर में अब जाकर सरकारी कम्पनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपना नेटवर्क अपग्रेड करना शुरू किया है। सरकार करीब दस साल बाद बीएसएनल को 4जी सर्विस शुरू करने की अनुमति दी है। बीएसएनएल अगले महीने से पंजाब सहित देश के कुछ हिस्सों में मोबाइल की 4जी सेवाएं शुरू कर देगी। पंजाब में 4जी टेस्टिंग शुरू हो गई है।

राजस्थान में फरवरी-मार्च में 4जी सर्विस मिलने लगेगी। हालांकि बीएसएनएल 4जी के साथ 5 जी सेवाएं भी समानांतर रूप से स्थापित कर रहा है। जून 2024 के बाद बीएसएनएल की 5जी सेवाएं भी देश में उपलब्ध हो सकेगी। इससे मोबाइल उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा। बीएसएनएल के प्रतियोगिता में उतरने से सस्ते प्लान उपलब्ध होंगे। वर्तमान में प्रतिदिन 1 जीबी डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉल पर महीने का औसतन 250 रुपए खर्च हो रहे हैं। बीएसएनएल के आने से यह प्लान और सस्ता हो जाएगा।

वर्तमान में 3जी सर्विस
बीएसएनएल की ओर से वर्तमान में केवल 3जी सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है लेकिन स्पीड 4जी सर्विस के बराबर है। देश में 4जी सेवाएं 2012 से शुरू हो गई थी। केंद्र सरकार की ओर बीएसएनएल को स्पैक्ट्रम सहित अन्य सुविधाएं नहीं देने से यह पिछड़ी रही।

देश में 9 फीसदी मार्केट, जोधपुर में 3 लाख कस्टमर
वर्तमान में देश में 6 कम्पनियां मोबाइल सर्विस उपलब्ध करवा रही है। इसमें बीएसएनएल का मार्केट कैप 8.74 प्रतिशत है, शेष पर रिलायंस जियो, रिलायंस कम्यूनिकेशन, भारती एयरटेल, वोडाफोन, महानगर टेलीफोन निगम का नेटवर्क है। बीएसएनएल के देश में करीब 10 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता है। जोधपुर में 3 लाख लोगों के पास बीएसएनएल का मोबाइल नेटवर्क है।

5जी नेटवर्क बिछा रही है कम्पनी
बीएसएनएल, तेजस और सी-डोट (सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ टेलीमेट्रिकक्स) के साथ मिलकर नेटवर्क अपग्रेड कर रही है। सी-डोट कम्पनी 5जी स्टैंडअलोन रेडियो (एसए), कोर, आईपी मल्टीमीडिया सिस्टम लगा रही है। वर्तमान में देश में केवल रिलायंस जियो के पास ही 5जी एसए नेटवर्क है यानी जियो के पास पृथक रूप से 5जी नेटवर्क का जाल है जो 2जी, 3जी और 4जी सेवाओं के साथ मिश्रित नहीं है।

हम तेजी से नेटवर्क विकसित कर रहे हैं। अगले साल 4जी के साथ 5जी सेवाएं भी मिलनी शुरू हो जाएगी।
एनआर बिश्नोई, महाप्रबंधक, बीएसएनएल जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *