Posted on

132 केवी चौपासनी हाउसिंग बोर्ड बिजलीघर में स्थित 33 केवी लाइन पर करीब तीन दशक बाद ब्रेकर बदले गए है। इन ब्रेकर्स से बरकतुल्लाह खान, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड 8 सेक्टर, तिलवाड़िया बिजली घर व अशोक उद्यान बिजली घर की सप्लाई जाती है। इन ब्रेकर्स के लगाने से भविष्य मे चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, मसूरिया क्षेत्र, चौपासनी के आसपास, बाईपास रोड, खेमे का कुआं, बरकतुल्लाह खान स्टेडियम, 12वीं रोड चौराहा व आसपास के क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था निर्बाध रहेगी। इन नए ब्रेकर्स से इन क्षेत्रों के करीब 75 हजार उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Elections 2023: 10 विधानसभा में 82 उम्मीदवार डटे, 40 हटे

अब नहीं जाएगी बार-बार बिजली
मौजूदा सिस्टम में एक फीडर के किसी ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने पर उसको सप्लाई सर्किट से अलग करने और दोबारा फीडर को चालू करने की व्यवस्था में बिजली बंद रहती है। अब इस दरम्यान बिजली गुल नहीं रहेगी।ट्रांसफार्मर एवं मीटर रूम में फॉल्ट या तकनीकी खामी आने पर उसे ठीक करने के लिए बार-बार बिजली आपूर्ति को बंद नहीं करना पड़ेगा। जिस ट्रांसफार्मर में फॉल्ट होगा, उसे ही ठीक करने के लिए बिजली बंद होगी। इससे फीडर के अन्य उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति में कोई व्यवधान नहीं आएगा।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Elections: इन सीटों पर आसान नहीं होगी भाजपा-कांग्रेस की राह, होगा त्रिकोणीय मुकाबला

1994 में लगाए गए थे ब्रेकर
अधिशासी अभियंता भूपेन्द्र बोहरा के अनुसार,132 केवी चौपासनी हाउसिंग बोर्ड बिजलीघर में हटाए गए ब्रेकर सन 1994 में स्थापित किए हुए थे। उनकी क्षमता काफी कम हो चुकी थी व अब अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित नए ब्रेकर लगाए गए हैं। अब पुराने 6 ब्रेकर्स बदले गए हैं।

क्या है ब्रेकर
यह ऐसा सिस्टम है जिससे बिजली की आपूर्ति बहाल व बंद की जाती है। इस ब्रेकर के जरिए खराबी या फॉल्ट से संबंधित ट्रांसफार्मर की आपूर्ति बंद की जा सकेगी। इससे वह सप्लाई सर्किट से अलग हो जाएगा, जिससे अन्य इलाकों की बिजली चालू रहेगी।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *