Posted on

जोधपुर।
पर्यटकों की आवक और शादियों की सीजन शुरू होने के साथ ही शहर में वाहनों की संख्या बेतहाशा बढ़ गई है। जिससे हर प्रमुख सड़कों पर जाम सा लग गया। यातायात दबाव बढ़ने से शुक्रवार को रेलवे स्टेशन रोड, सोजती गेट से नई सड़क, पावटा सर्कल व सी रोड पर वाहनों की कतारें लगी रहीं। राइकाबाग ओवरब्रिज पर भारी भरकम ट्रेलर के खराब होने से सर्किट हाउस रोड पर भी जाम लग गया।
दीपावली के बाद से गुजरात व देश के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में पर्यटक आए हैं। वहीं, शादियों की खरीदारी के चलते भी बाजारों में भीड़ होने लगी है। यही वजह है कि सड़कों पर वाहनों का दबाव काफी बढ़ा है। आम दिनों की तुलना में वाहनों की तादाद काफी अधिक हो गई है। यही वजह है कि कुछ दिनों से शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ी हुई है।
दिनभर रेंगते रहे वाहन, शाम को भारी जाम लगा
रेलवे स्टेशन रोड, सोजती गेट, नई सड़क, पावटा सर्कल से मण्डोर रोड पर दिनभर वाहनों की कतारें लगी रहीं। रेंग-रेंगकर वाहन चलते रहे। आमजन को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ी। पावटा सी रोड से पावटा सर्कल और आस-पास के मार्गों पर शाम को जाम लग गया। हर तरफ से वाहनों का दबाव एकाएक बढ़ गया। इक्के-दुक्के यातायात पुलिसकर्मियों को व्यवस्था सुचारू करने में पसीना बहाना पड़ गया। पुलिस अधिकारी को सर्कल पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ी।
सर्किट हाउस रोड : वाहन डाईवर्ट करते ही कतारें लगी
रातानाडा व केएन कॉलेज की तरफ से पावटा सर्कल आने के दौरान राइकाबाग ओवरब्रिज के बीचों-बीच माल से भरा एक ट्रेलर खराब हो गया। जिससे केएन कॉलेज से पावटा रोड बाधित हो गई है। पुलिस ने सर्किट हाउस से राइकाबाग ओवरब्रिज आने वाला मार्ग बंद कर दिया। वाहनों को मिलिट्री अस्पताल व रसाला रोड की तरफ डाईवर्ट किया गया। जिससे शाम को यूथ अस्पताल से सर्किट हाउस रोड पर जाम लगा रहा।
पावटा बी रोड सर्कल पर रोज नए प्रयोग
पावटा सर्कल से बी रोड तक की यातायात व्यवस्था पुलिस के लिए सिरदर्द बनी हुई है। कुछ दिन पहले पुलिस ने बैरिकेडिंग कर डिवाइडर के बीच कट पूरी तरह बंद कर दिया था, लेकिन दुकानदारों की आiत्ति के बाद आधा कट फिर खोलना पड़ा। पुलिस ने बी रोड की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए सर्कल पर अलग से बैरिकेडिंग की। वहीं, बी रोड से आने वाले वाहनों को पावटा सर्कल व राइकाबाग ओवरब्रिज के नीचे से होकर निकालना शुरू किया गया, लेकिन दो दिन में यह व्यवस्था बेअसर रही। मजबूरन पुलिस को फिर से बैरिकेड्स हटाने पड़े।
—————————————
‘शाम को पावटा क्षेत्र में यकायक वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई थी। मैं खुद मौके पर पहुंचा और जानकारी ली। पावटा बी रोड सर्कल पर भी यातायात व्यवस्था सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। बी रोड की तरफ मुड़ने वाले वाहनों के लिए बैरिकेडिंग की गई थी, लेकिन व्यापारियों की आपत्ति के बाद हटा दिए गए।’
भोपालसिंह लखावत, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (यातायात) जोधपुर।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *