Posted on

Rajasthan assembly elections: जोधपुर की 10 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म होने के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम को जमाकर उसे सील कर दिया गया है। इसकी सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो हर एंगल से स्ट्रॉन्ग रूम को कवर कर रहे हैं। साथ ही थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था हथियारबंद जवानों के हवाले है। पर्यवेक्षकों ने स्ट्रॉन्ग रूम आकर ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था देखी और वोटिंग की स्थिति को देखा।

इधर शहर में रविवार को हुई बारिश के साथ ही ईवीएम की सुरक्षा के लिए इंजीनियर्स को भी लगाया गया। बारिश के दौरान इंजीनियर्स ने सीसीटीवी की व्यवस्थाओं के साथ ही कॉलेज की छत पर भी प्लास्टिक लगाया गया ताकि पानी का रिसाव हो तो भी ईवीएम खराब नहीं हो।

हर गेट पर हथियारबंद जवान
जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने भी मौके पर दौरा करके सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जोधपुर में इस बार भी अच्छी वोटिंग हुई है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए भवन के मुख्य चैनल गेट और अन्य एंट्री गेट पर बीएसएफ के चार जवान 24 घंटे हर गेट पर हथियार से लैस नियुक्त करवाए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम में जहां ईवीएम रखी हैं उन रूम के बाहर भी सीआईएसएफ के दो-दो जवान 24 घंटे निगरानी रखने के लिए लगाए गए हैं।

पार्टियों के लिए लगाई स्क्रीन
ईवीएम की स्थिति को देखने के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज (बॉयज-गर्ल्स) में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। जहां पर किसी भी राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि आकर ईवीएम को देख सकते है। ऐसा बताया जा रहा है कि संभवतया यह व्यवस्था पहली बार की गई है।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Assembly Elections: घर पर ही वोट नहीं बढ़ा पाए नेताजी! राठौड़ के बूथ पर सबसे कम 53 फीसदी वोट पड़े

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *