Posted on

गजेंद्र सिंह दहिया
देश के 24 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (एनएलयू) की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लेट:2024) की प्रथम प्रवेश सूची दो दिन पहले जारी कर दी गई। एनएलयू जोधपुर देश के टॉप-5 कॉलेज में रहा। एनएलयू जोधपुर ने अपनी स्थापना के 25 साल बाद पहली बार राजस्थानी मूल (स्टेट डोमिसाइल) के छात्र-छात्राओं को क्षेतिज आरक्षण (होरिजोंटल रिजर्वेशन) दिया था, लेकिन यह रिजर्वेशन टॉपर छात्र खा गए।

विश्वविद्यालय की कुल 120 सीटों में से 32 सीटों पर राजस्थानी छात्र-छात्राएं आए हैं। इसमें 21 छात्र-छात्राएं सीधे तौर पर अपनी रैंक की वजह से चयनित हुए हैं, जबकि केवल 11 विद्यार्थियों को ही राजस्थानी मूल का होने पर होरिजेंटल रिजर्वेशन का लाभ दिया गया है। इससे आरक्षण का आधा-अधूरा लाभ ही विद्यार्थियों को मिल सका। एनएलयू कंसोर्टियम की आरक्षण की यही पॉलिसी है, जिसकी वजह से जरूरतमंद छात्रों को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। इसको लेकर पिछले साल एनएलयू बेंगुलरू में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन भी किया था, लेकिन अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

सभी एनएलयू में कंसोर्टियम की यही पॉलिसी
क्लेट परीक्षा का आयोजन देश के समस्त 24 एनएलयू की बॉडी एनएलयू कंसोर्टियम करवाता है। सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया और आवंटन भी कंसोर्टियम ही करता है। एनएलयू जोधपुर ही नहीं अन्य एनएलयू में भी होरिजोंटल रिजर्वेशन में टॉपर्स छात्र कब्जा कर लेते हैं।

जोधपुर देश की चौथी पसंद
छात्र-छात्राओं की पहली पसंद एनएलयू बेंगलुरू रही। वहां कटऑफ मैरिट 97 रही। दूसरे नम्बर पर हैदराबाद है, जहां कटऑफ मैरिट 158 रही। तीसरे नम्बर पर कोलकाता की कटऑफ मैरिट 262 रही। चौथे नम्बर पर जोधपुर है, जिसकी कटऑफ मैरिट 341 रही। पांचवें नम्बर पर भोपाल रहा। इसकी मैरिट 404 रही।

यह भी पढ़ें- CLAT 2024: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में जय की पूरे देश में पहली रैंक

प्रवेश लेने वाले टॉप-3 स्टूडेंट राजस्थान के ही
एनएलयू जोधपुर में पहली सीट क्लेट परीक्षा की मैरिट में 112 नम्बर पर रहने वाले विद्यार्थी को मिली है। यह विद्यार्थी राजस्थानी है। ऐसे में इसे राजस्थानी मूल का क्षेतिज आरक्षण दे दिया गया, जबकि छात्र को इसकी आवश्यकता ही नहीं है। एनएलयू जोधपुर में प्रवेश लेने वाले टॉप-3 विद्यार्थी राजस्थान के ही हैं और तीनों को गैर जरूरत राजस्थानी आरक्षण दे दिया। सामान्य सीट की शुरुआत 170 मैरिट से हुई है। यहां कटऑफ मैरिट 341 रही।

यह भी पढ़ें- NLU Jodhpur : राजस्थान मूल के छात्रों को 29 फीसदी आरक्षण, 120 में से 35 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *