Posted on

Rajasthan Weather Alert : मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। 7 और 9 अप्रेल को मौसम शुष्क रहेगा। वहीं 10 और 11 अप्रेल को पूर्वी हवाओं के प्रभाव से दक्षिण व दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 13 और 15 अप्रेल को एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार दोपहर बाद जोधपुर के कई ग्रामीण हिस्सों में हल्की बारिश हुई। फलोदी, देचू, नौसर में बरसात से खेत में काटकर रखी हुई फसलों को कुछ नुकसान हुआ। रात को ओसिया क्षेत्र में भी छींटे गिरे। जोधपुर शहर में शाम को कुछ देर के लिए 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

जोधपुर में मौसम खुशगवार
वहीं सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक था। सुबह से ही घने बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। साथ में हवा भी चलने से मौसम खुशगवार बना हुआ था। दिन चढ़ने के साथ तापमान में बढ़ोतरी होने लगी। दोपहर में पारा 35.4 डिग्री पर पहुंचा। बादल-बरसात के मौसम के कारण हवा में नमी बढ़ गई। शहर में अधिकतम आपेक्षिक आद्र्रता 60 और न्यूनतम 31 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। वातावरण में नमी बढ़ने से दोपहर में उमस का असर देखने को मिला। दो दिन बाद आसमां पूरा साफ होने पर तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। पारा 40 डिग्री से ऊपर जाने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है।

मथानिया में बारिश
मौसम तंत्र में आए बदलाव के चलते शुक्रवार शाम मथानिया में बारिश हुई। मथानिया में शाम 5 बजे के करीब धूल भरी आंधी चली। शाम करीब 6:15 बजे बारिश की बूंदें गिरने लगीं। देखते ही देखते कस्बे के घरों की छतों से परनाले बहने लगीं। मथानिया में कभी धीमी तो कभी तेज गति से 20 मिनट तक बारिश का दौर चला। क्षेत्र के उम्मेदनगर, चावंडियाली, जुड़, रामपुरा भाटियान, कोतवाली, किरमसरिया, कोटड़ा समेत कई गांवों में भी बूंदाबांदी व हल्की बारिश के समाचार मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नामांकन के दौरान ऐसा क्या हुआ कि पुलिस पर भड़के सीपी जोशी, कांग्रेस ने लगाया ऐसा बड़ा आरोप

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *