Posted on

बाड़मेर. पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के लिए बाड़मेर जिले की प्रभावित 10 पंचायत समितियों की 345 ग्राम पंचायत में सरपंच-वार्ड पंच के चुनाव अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अप्रेल में होने प्रस्तावित है। इन पंचायत समिति में जहां वार्ड व ग्राम पंचायत पुनर्गठन को लेकर प्रभावित हुई है, वहां ग्राम पंचायतों व वार्डो का आरक्षण दुबारा होगा।

ऐसी स्थिति में जिला निर्वाचन अधिकारी ने आरक्षण से प्रभावित ग्राम पंचायतों में लॉटरी प्रक्रिया के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले सरपंच व वार्ड चुनाव के लिए पंचायत समिति कार्यालय में लॉटरी होगीा।

कार्यक्रम अनुसार 29 जनवरी को बाड़मेर, आडेल, धोरीमन्ना, रामसर, शिव, सिवाना व पाटौदी व 31 जनवरी को चौहटन, धनाऊ व सेड़वा में प्रभावित वार्ड व ग्राम पंचायत की लॉटरी निकाली जाएगी।

यों समझे लॉटरी का गणित

फैसले के तहत बाड़मरे जिले में 3 ग्राम पंचायतें बढ़ी है। जिसमें चौहटन में चौहटन आगोर, धनाऊ में सारणों की नाडी व सिवाना में अरजियाणा ग्राम पंचायतें बढ़ी है। अब चौहटन में 48, धनाऊ में 32 व सिवाना में 35 ग्राम पंचायत हो गई है। इन पंचायत समितियों में ग्राम पंचायत की सम्पूर्ण लॉटरी आरक्षण प्रभावित होगा।

ऐसी स्थिति में इन पंचायत समितियों के सम्पूर्ण ग्राम पंचायत की लॉटरी दुबारा निकाली जाएगी। इसके अलावा धोरीमन्ना 2, बाड़मेर 2, आडेल 2, पाटौदी 2 व सेड़वा की एक ग्राम पंचायत में वार्ड पंच की लॉटरी दुबारा होने की संभावना है।

यहां होने है पंच-सरपंच के चुनाव

पंचायत समिति – ग्राम पंचायत
सिवाना – 35

बाड़मेर – 38
शिव – 38

रामसर – 31
पाटौदी – 31

आडेल – 20
धोरीमन्ना – 44

चौहटन – 48
धनाऊ – 32

सेड़वा – 28
कुल – 345

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *