Posted on

बाड़मेर. जिला मुख्यालय पर रविवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में विशिष्ट कार्य के लिए सम्मानित होने वालो ंकी सूची को लेकर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और जिला कलक्टर की समझ आपस में नहीं बैठने की वजह से राजस्व मंत्री ने प्रमाण पत्र बांटने से इंकार कर दिया।

इसके बाद जिला कलक्टर अंशदीप ने प्रमाण पत्र बांटे। राजस्व मंत्री का कहना है कि टिड्डी के लिए बेहतर कार्य करने वाली टीम का नाम नहीं होने से उन्होंने यह निर्णय लिया। कलक्टर अंशदीप का कहना है कि सूची लंबी नहीं कर सकता था, इसलिए नाम नहीं थे।

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में बाड़मेर जिले में 36 लोगों को सम्मानित करने की सूची आने के बाद इसमें टिड्डी नियंत्रण को लेकर केवल एक नाम ही इसमें शामिल था।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के पास करीब 10 से 15 लोगों की सूची थी जिनको वे इस कार्य के लिए सम्मानित करने की पैरवी में थे। इसे लेकर जिला कलक्टर और राजस्व मंत्री के बीच तालमेल नहीं बैठा। राजस्व मंत्री 26 जनवरी के मुख्य समारोह में आए तो उन्होंने अपने भाषण में भी बोल दिया कि टिड्डी नियंत्रण करने वाले किसानों के नाम नहीं है इसलिए वे इस बार प्रमाण पत्र नहीं बांटेंगे।

इस बार यह कार्य जिला कलक्टर करेंगे। समारोह में सूची में शामिल लोगों को जिला कलक्टर ने प्रमाण पत्र बांटे। वहीं शहीद परिवारों को प्रमाण पत्र देने राजस्व मंत्री आगे आए।

टिड्डी नियंत्रण पर नाराजगी

पिछले दिनों राजस्व मंत्री टिड्डी नियंत्रण को लेकर करीब दस दिन तक बाड़मेर-जैसलमेर में टिड्डी नियंत्रण की टीम के साथ रहे थे। इस दौरान उनके साथ रहे किसानों को जिला स्तर पर सम्मानित करने की पैरवी की जा रही थी। इसमें एक नाम तो प्रशासन ने जोड़ दिया लेकिन सूची के अन्य नामों को नहीं जोड़ा गया।

जैसलमेर में भी किसी को नहीं

उधर जैसलमेर जिले की 46 की सूची में भी टिड्डी नियंत्रण को लेकर प्रशासन ने किसी को गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कृत नहीं किया है।

राजस्व विभाग करेगा सम्मानित

टिड्डी नियंत्रण को लेकर कार्य करने वाले किसानों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाना था, यह मांग उनकी थी। इसमें एक नाम ही था, शेष 10-15 लोगों के नाम सूची में नहीं थे। इस कारण मैंने कहा कि जिला कलक्टर मुख्य समारोह में सम्मानित करेंगे। टिड्डी नियंत्रण वाले किसानों को राजस्व मंत्रालय सम्मानित करेगा।

– हरीश चौधरी, राजस्व मंत्री

सूची लंबी नहीं कर सकते

कार्यक्रम मे ंसमय निर्धारित है और सूची उसी हिसाब से तय होती है। सूची बना ली गई थी। इसमें टिड्डी नियंत्रण कार्य में भी एक नाम है। यह राजस्व मंत्री का निर्णय था कि प्रमाण पत्र कलक्टर बांटेंगे उन्होंने अपने संबोधन में भी कहा था। वजह क्या रही है, वे ही बता पाएंगे।

– अंशदीप, जिला कलक्टर बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *