Posted on

गुड़ामालानी. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत गणतंत्र दिवस पर रविवार को आदर्श लवकुश महाविद्यालय में आयोजित समारोह में विद्यार्थियों, अध्यापकों सहित 2100 ग्रामीणों ने स्वच्छता अपनाने एवं प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ ली।

निर्देशक सुरेश बोथरा, प्राचार्य डॉ. अचलाराम चौधरी ने स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शपथ दिलाई। विद्यालय स्टाफ, विद्यार्थियों, ग्रामीणों ने प्रतिदिन कुछ मिनट साफ-सफाई एव स्वच्छता में लगाने का प्रण लिया।

शिव. स्थानीय राउमावि में गणतंत्रदिवस पर राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शपथ कार्यक्रम हुआ। उपखंड स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों, कार्मिकों, विद्यार्थियों व आमजन ने संविधान प्रदत्त अपने कत्र्तव्यों व दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने, अपने गांव, शहर में सभी संस्थान, कार्यालयों, प्रतिष्ठानों और सार्वजनिक स्थलों को हमेशा साफ रखने और अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। अधिकारियों ने पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए अभिभावकों व विद्यार्थियों को इससे जुडऩे की बात कही।

कार्यवाहक उपखंड अधिकारी रामसिंह भाटी, विकास अधिकारी चिदंबरा परमार, मुख्य ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारकाप्रसाद शर्मा, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.विष्णुराम बिश्नोई, प्रधानाचार्य कैलाशकंवर भाटी, अमरदान चारण, राउमावि, राबामावि, भारती विद्या मंदिर,आदर्श विद्या मंदिर, ज्योतिबा फुले माध्यमिक विद्यालय, इंदिरादेवी मॉडर्न विद्यालय, शिव ब्राइट एकेडमी के विद्यार्थी, स्टाफ उपस्थित थे।

रामसर. इन्द्रोई के राप्रावि बलदेवनगर में सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान संविधान प्रदत्त कत्र्तव्यों व दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने, प्लास्टिक का बहिष्कार कर नियमित साफ -सफाई रखने की शपथ संस्था प्रधान भेराराम आर भाखर ने दिलाई। इस दौरान पूर्व सरपंच रूघाराम चौधरी ने स्वच्छता का संदेश दिया। शिक्षक देवाराम डउकिया ने प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराया।

उपखंड मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह में खण्ड विकास अधिकारी पूनमा विश्नोई ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, साफ -सफाई रखने एवं कचरा निस्तारण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों एवं ग्रामीणों को घरों के आसपास सफाई रखने एवं प्लास्टिक कर उपयोग नहीं करने की बात कही।

उपखंड क्षेत्र के उत्तम विद्या मंदिर, आदर्श विद्या मंदिर गागरिया, बलदेव नगर, चामुंडा मॉडर्न एकेडमी आदि विद्यालयों में राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम अभियान के तहत कार्यक्रम हुए।

इस अवसर पर बालकों ने संविधान प्रदत्त अपने कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वहन करने, अपने गांव, संस्थान, कार्यालय, प्रतिष्ठान और सार्वजनिक स्थल को हमेशा साफ रखने और अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने, प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने एवं गांव की सफाई के लिए प्रतिदिन काम करने की शपथ ली।

धोरीमन्ना. गणतंत्र दिवस की 70वीं सालगिरह के उपलक्ष में राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे स्वर्णिम भारत अभियान के तहत धोरीमन्ना उपखंड स्तरीय गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में आठ हजार लोगों ने एक साथ शपथ ली।

उन्होंने 1 साल में 70 घंटे तथा प्रतिदिन साढ़े ग्यारह मिनट अपने शहर, गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाने का संकल्प लिया, साथ ही अन्य लोगों को भी प्रेरित करने की शपथ ली।

उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने राजस्थान पत्रिका की स्वर्णिम भारत अभियान की प्रशंसा करते हुए लोगों से ज्यादा से ज्यादा पत्रिका अभियान से जुडऩे की बात कही। तहसीलदार भागीरथ विश्नोई, विकास अधिकारी नरेंद्र सोऊ मौजूद रहे।

धोलानाडा. राउमावि मालपुरा में शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों ने राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत संस्थानों और सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने की शपथ ली। व्याख्याता दीपक चौधरी ने अभियान की जानकारी देते हुए पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की बात कही। प्रधानाचार्य ने भी विचार व्यक्त किए।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *