Posted on

बाड़मेर/गुड़ामालानी. जिले के गुड़ामालानी क्षेत्र में रविवार शाम को टिड्डी के बड़े हमले ने कहर बरपा दिया। भारी संख्या में टिड्डी के हमले को देखकर सदमे से एक किसान की मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार क्षेत्र में टिड्डी दल के बड़े समूह के खेतों में हमला होते ही किसानों में हाहाकार मच गया। टिड्डी दल से हुए नुकसान से सदमे के कारण भीमगढ़ पीपराली निवासी किसान निम्बाराम पुत्र दामाराम जाट की सांसें टूट गई।

सूचना मिलने पर पुलिस गुड़ामालानी सीएचसी पहुंची तथा शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंपा। ग्रामीणों ने परिवार को उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।

ये भी पढ़े…

आसमान से आई आफत, छोड़ गई बर्बादी का मंजर

बाड़मेर. धोरीमन्ना उपखंड क्षेत्र में टिड्डी ने फिर से तबाही मचाई। लाखों का नुकसान होने पर किसान चिंतित है।
उपखंड के प्रताप नगर, माणकी, अणदाणिओं की ढाणी, अरणियाली, खोथावास, रामपुरा, पुरावा, डबोई,आकली, पनल की बेरी, बोर चारणान, कोठाला, आसुपुरा आदि गांवों में हजारों हैक्टेयर में खड़ी जीरे, गेहूं, ईसबगोल, अरण्डी, सरसों की फसल को चट कर दिया।

शुक्रवार शाम टिड्डी का पड़ाव गुड़ामालानी के पिपराली, पूंजाबेरी, चक गुड़ा, बुंदेलपुरा क्षेत्र में रहा, जहां प्रशासन पहुंचा और नियंत्रण के प्रयास आरम्भ किए।

इधर, धोरीमन्ना तहसीलदार भागीरथराम विश्नोई के नेतृत्व में गुरुवार रात एक बजे टै्रक्टरों से दवा का स्प्रे करवा टिड्डी नियंत्रण का प्रयास किया। इस दौरान कृषि विभाग के उपनिदेशक जीवनराम भाखर, सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी,वीरेंद्रसिंह राठौड़, सहायक कृषि अधिकारी ओमप्रकाश योगी, पौध संरक्षण अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, ग्राम विकास अधिकारी जगदीश कड़वासरा ने ग्रामीणों की मदद से टिड्डी पर नियंत्रण पाया।

रामजी का गोल. डबोई ग्राम पंचायत के पांडव नगर मंगलासर महादेव मगरा शिवजी का मंदिर आदि गांवों में टिड्डी ने कहर बरपाया। इस दौरान ग्रामीणों ने टै्रक्टर चला, ढोल-थाली बजा टिड्डी भगाने का प्रयास किया।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *