Posted on

बाड़मेर. रामसर आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक रामसर में बुधवार को बसंत पंचमी पर पंडित संतोष शर्मा के सान्निध्य में मंत्रोच्चार के साथ विद्यारंभ संस्कार यज्ञ का आयोजन किया गया। विद्यारम्भ को लेकर 10

विद्यार्थियों का पंजीयन हुआ। आदर्श विद्या मंदिर उप्रावि गागरिया में 18 विद्यार्थियों का पंजीयन हुआ। प्रधानाध्यापक मोहब्बतङ्क्षसह ने संस्कारों की महत्ता पर प्रकाश डाला।
बसंत पंचमी पर पथ संचलन

आदर्श विद्या मंदिर जयसिंधर में बसंत पंचमी के अवसर पर पथ संचलन किया गया। मुख्य अतिथि रविशंकर शर्मा और अध्यक्ष सुखसिंह थे। 93 विद्यार्थियों ने पथ संचलन में भाग लिया।

गडरारोड. स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर सुंदरनगर में बुधवार को विद्यारम्भ संस्कार यज्ञ पंडित राजेश पालीवाल के सान्निध्य में हुआ। अभिभावकों ने हवन में आहुतियां देकर मां सरस्वती की वंदना की। इस दौरान 8 बालक-बालिकाओं का नवप्रवेश हुआ।

प्रधानाचार्य भंवराराम मेघवाल ने आभार व्यक्त किया। चेतन चौधरी ने संचालन किया।

गुडामालानी. स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर उप्रा विद्यालय में अभिभावक सम्मेलन आनंदकुमार सियोल मुख्य आतिथ्य व जिला सचिव भगवानदान रतनू के आतिथ्य में हुआ।

आनंद सियोल ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में माता-पिता, अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। माता- पिता की बच्चों की पहली पाठशाला है। भगवतदान रतनू ने संस्कारमय शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डाला।

दीपककुमार ने काव्य गीत प्रस्तुत किया। प्रधानाध्यापक महेंद्रसिंह, व्यवस्थापक मदनलाल सेन ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन जगदीश कुमार ने किया। गोकलाराम सुथार ने कहा कि बसंत का आगमन प्रकृति को बासंती रंग से सुर बार कर देता है ।

बसंत ऊजाज़् और उल्लास के साथ जीना सिखाता है । स्थानीय राउप्रावि में बसंत पंचमी पर आयोजित कार्यक्रम में अध्यापक उदयराज गोदारा, पूजा शर्मा, गोकलाराम सुथार ने कहा कि बसंत संदेश देता है कि सभी को सकारात्मक और सौंदर्य की तलाश रहें ताकि आपसी लगाव का एक पुल बन सके। राउमावि के सरस्वती मंदिर में पूजा की गई। नोडल अधिकारी देदाराम पारंगी उपस्थित थे। महावीर शिक्षण संस्था में यज्ञ हुआ।

शिव. उपखंड मुख्यालय स्थित भारती विद्या मंदिर में प्रबंधक भाखरसिंह चौहान ने बसंत पंचमी की महत्ता बताई।
राउमावि हड़वेचा में प्रधानाचार्य मोतीलाल जांगिड़, व्याख्याता मनोज कुमार, वरिष्ठ अध्यापक पूर्णसिंह व अशोक कुमार ने बसंत पंचमी को लेकर जानकारी दी। राउप्रावि रते कुम्हार की ढाणी, उमा विद्या मंदिर गूंगा में बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

धोरीमन्ना. बसंत पंचमी पर आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक में विद्यारम्भ संस्कार का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य किशनाराम गोदारा ने बताया कि कालूराम शर्मा के सान्निध्य मे यज्ञ हुआ, जिसमें नवीन प्रवेश लेने वाले 45 विद्यार्थियों का विद्यारम्भ संस्कार करवाया गया।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *