Posted on

बाड़मेर. राजकीय चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। ओपीडी में एक बजे बाद भी मरीजों को खून सहित अन्य जांचें लिखी जा रही है।

जबकि अस्पताल में सैम्पलिंग का काम दोपहर 1 बजे ही बंद हो जाता है। इसके कारण मरीज जांच के लिए एक से दूसरी मंजिल भटकते हुए हलकान हो रहे हैं।

अस्पताल में ओपीडी ग्रांउड फ्लोर पर है तथा जांच के लिए नमूनों का संग्रहण पहली मंजिल पर होता है। इसके कारण मरीजों की परेड होती है।

लेकिन यह परेड भी किसी काम नहीं आती है। एक बजे बाद जांच की पर्ची लेकर पहुंचने वालों को नमूना संग्रहण केंद्र पर ताला मिलता है।

सैकड़ों मरीजों की रोज की परेशानी

मौसम में बदलाव के कारण मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। दोपहर एक बजे बाद भी ओपीडी में चिकित्सक जांच लिखते हैं। पर्ची लेकर मरीज के साथ परिजन अस्पताल में ऊपर से नीचे तक भटकता रहता है।

फिर भी जांच नहीं हो पाती है। दोपहर 1 बजे बाद जांच वाले सैकड़ों मरीजों की ये रोज की परेशानी है। लेकिन जिम्मेदार व्यवस्थाओं में सुधार नहीं कर रहे हैं।

निजी में जांच करवाने को मजबूर

अस्पताल में एक बजे बाद जांच बंद हो जाने पर मजबूरी में बीमार को बाहर निजी लैब में जांच करवानी पड़ती है। इससे आर्थिक नुकसान भी हो रहा है।

कई मरीज दूर-दराज के क्षेत्र से आते हैं, जांच के लिए एक दिन रूकना मुश्किल होने के कारण बाहर से जांच करवाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता है।

बोले पीएमओ

लैब जांच के लिए सैम्पलिंग का समय एक बजे तक का ही है। इसके बाद आने वाले जांच के मरीजों को परेशानी तो होती है। सैम्पलिंग का समय बढ़ा नहीं सकते हैं।

डॉ. बीएल मंसूरिया, पीएमओ राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *