Posted on

बाड़मेर. निकटवर्ती मटराला गाला के भादूओं की ढाणी में बनी हौदियों को वर्षों से पानी का इंतजार है। सूखी हौदियां सरकार व विभाग की उदासीनता को दर्शा रही हैं। यहां लगभग 200 ढाणी के वाशिंदों को पानी के टैंकर मंगवाकर काम चलाना पड़ रहा है। अब गर्मी के मौसम में पानी की अधिक आवश्यकता रहेगी तो ग्रामीणों के माथे पर चिंता की लकीरें अभी से नजर आने लगी हैं।

लगभग 4-5 वर्ष पहले हौदियों में पानी आने से ग्रामीणों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता था। बाद में पानी नहीं आने से टैंकर मंगवाकर काम चलाना पड़ता है। एक टैंकर के 500 से 600 रुपए देने पड़ते हैं।

मवेशियों के लिए समस्या

हौदियों में पानी नहीं आने के कारण मवेशियों के लिए भी समस्या है। महंगा पानी मंगवाकर मवेशियों को पिलाना हर किसी के लिए आसान नहीं है। ऐसे में ग्रामीणों ने विभाग को कई बार अवगत करवाया लेकिन समाधान नहीं हुआ।

विधानसभा में भी उठी मांग

गांवों में पानी की समस्या को लेकर विधायक मेवाराम जैन ने विधानसभा में मांग रखी है कि इन गांवों को लिफ्ट कैनाल परियोजना से जोड़ा जाए। एेसे में ग्रामीणों को आस तो जगी है लेकिन यह कब पूरी होगी इसका नहीं पता।

पहले आता था पानी

हौदियों में पहले पानी आता था जिससे ग्रामीणों को राहत थी। अब लगभग 4 वर्षों से नहीं आ रहा है। गर्मी में हालत खराब होगी।

गवरी देवी, ग्रामीण

कई बार की शिकायत

पानी की समस्या के समाधान के लिए विभाग को कई बार शिकायत की समाधान नहीं हुआ। महंगे दामों में पानी के टैंकर मंगवाने पड़ते हैं।

किशोर भादू ग्रामीण

समाधान किया जाएगा

जहां हौदियों में पानी नहीं आ रहा है वहां गर्मी के मौसम में टैंकर की व्यवस्था की जाएगी। पूर्व में टयूबवैल चलने पर समस्या नहीं थी अब समस्या है। इसके स्थायी समाधान के लिए प्रस्ताव बनाकर जयपुर भेजा जाएगा।

आसिफ राजा, कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग, बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *