Posted on

बाड़मेर. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने सभी को अपने घर में ही रहने की सलाह दी है। साथ ही सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशों की पालना के लिए भी कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सभी अन्य विभागों के साथ मिलकर एक्शन व अलर्ट मोड पर है। हालांकि जिले में अभी तक एक भी कोविड-19 पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया हैं। अब तक 18 संदिग्धों को क्वारेंटाइन सेंटर पर रखा गया है। इसके अलवा 450 लोगों को घर में ही आइसोलेट रहने की हिदायत दी है। वह अपने घर पर ही रहे एवं कोई जानकारी विभाग से ना छिपाएं एवं चिकित्सकों से निरन्तर सम्पर्क में रहें एवं खांसी, जुकाम आदि कुछ लक्षण होने पर विभाग के कन्ट्रोल रूम में सम्पर्क करेंं। जिले की सीमा पर 14 टीमें तैनात22 मार्च जनता कफ्र्यू से लगाकर रविवार तक 29250 लोग जिले की सीमा पार कर चुके हैं। जिले में विभिन्न बॉर्डर चैक पाइंट पर विभाग की 14 टीमें कार्यरत है। इनके द्वारा स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है।
बार-बार हाथ धोना आवश्यक
सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निदेर्शों को बताते हुए कहा कि आमजन व अन्य में मेडिकल मास्क के उपयोग एवं निस्तारण बाबत कुछ भ्रांतियां है। खुद को सुरक्षित रखने की अपील करते हुए उन्होंने बताया कि स्वस्थ्य व्यक्तियों जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं उन्हें मास्क की आवश्यकता नहीं है। मास्क का प्रयोग व्यक्तियों में सुरक्षा की झूठी भावना को पैदा कर सकता है। जिससे वह व्यक्ति सुरक्षा के अन्य आवश्यक उपायों की उपेक्षा कर सकते हैं। जैसे हाथ धोना, सामाजिक दूरी बनाए आदि तथा आमजन को मास्क के प्रयोग के साथ -साथ अन्य सभी सुरक्षा संबंधी जरूरी सावधानी रखने का आग्रह किया।
कब और किसे मास्क पहनने की जरूरत
चिकित्सा कर्मियों के अलावा विभिन्न लोगों को मास्क कब और किसे पहनना है, इस बारे में बताते हुए कहा कि मास्क का प्रयोग कफ , खांसी या बुखार होने पर संक्रमित संदिग्ध व्यक्ति की देखभाल करने पर एवं ऐसे व्यक्ति के परिवारजनों को करना चाहिए। अधिकतम 6 घण्टे तक ही मास्क का प्रयोग किया जाए। पहने हुए मेडिकल मास्क बार-बार ना छुएं, यदि इस दौरान मास्क गीला हो जाए तो उसे तत्काल बदलें। मास्क को गर्दन पर लटकाकर न रखें तथा हटाते समय उसकी बाहरी सतह को नहीं छुएं।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *