Posted on

अविनाश केवलिया/जोधपुर. कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले हाई रिस्क कैटेगरी के लोगो को रखने के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बनाने में जोधपुर ने पूरे प्रदेश के सामने मिसाल रखी है। यह सेंटर पीएम आवास योजना के खाली फ्लैट्स में तैयार किया गया है जो कि प्रदेश में पहला सबसे अधिक क्षमता का सेंटर है। इस नवाचार को देखते अन्य शहरों ने भी इसी प्रकार तैयार फ्लैट्स को क्वारेंटाइन सेंटर्स के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है।

आंगनवा में पीएम आवास योजना के तहत 1072 फ्लैट्स बनकर तैयार खड़े थे, लेकिन यहां पानी और बिजली के साथ सीवरेज की व्यवस्था नहीं थी। दूसरी ओर शहर में बढ़ रही संक्रमितों की संख्या व उनके सम्पर्क में आने वाले संदिग्धों का इजाफा हो रहा था। इसी कारण जिला प्रशासन ने पहल करते हुए आवास योजना में सेंटर शुरू करने की पहल की। इसमे कुछ समस्याएं आई, यहां बिजली-पानी के कनेक्शन के साथ सीवरेज निस्तारण के लिए सरकारी विभागों ने मिलकर एक सप्ताह में रहने योग्य बना दिया।

किट भी देता है प्रशासन
सेंटर में आते ही प्रत्येक व्यक्ति को एक आवश्यक सामान का किट दिया जाता है। इसमें साबुन, तेल, सेनिटाइजर, मास्क सहित आवश्यक वस्तुएं होती है। आयुर्वेद विश्विद्यालय के प्रोफेसर व एक्सपर्ट के द्वारा प्रतिदिन योग आसन और प्राणायाम का भी अभ्यास कराया जाता है।
– डॉ प्रकाश राजपुरोहित, जिला कलक्टर, जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *