Posted on

जोधपुर. उदयमंदिर थानान्तर्गत नैनीबाई मंदिर के पास रहने वाले एक युवक ने एप्रिन व सफेद दस्ताने पहन चिकित्साकर्मी बनकर रविवार को कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र से बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन थाने के सामने नाकाबंदी पर पकड़ में आ गया। कफ्र्यू के उल्लंघन का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

थानाधिकारी प्रदीप शर्मा के अनुसार नैनीबाई मंदिर के पास भाटी भवन निवासी मुकेश पुत्र जगदीश भाटी अपराह्न में बाइक पर कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र से बाहर निकलने लगा। थाने के सामने नाकाबंदी पर पुलिस ने उसे रोक लिया। युवक ने सफेद एप्रिन व दस्ताने पहन रखे थे। पुलिस ने कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र से निकलने का कारण पूछा तो मुकेश ने खुद को मेडिकल स्टाफ और दवा सप्लाई करने वाला बताया। उससे परिचय पत्र मांगा गया, लेकिन वह पेश नहीं कर सका। सख्ती से पूछताछ करने पर सामने आया कि उसके पिता बीमार हैं और दवाई लेने जाना था।

इसके लिए उसने नागौरी गेट में दवाइयों की दुकान से एप्रिन व दस्ताने खरीदे और चिकित्साकर्मी बनकर बाहर निकलने की योजना बनाई थी। पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया और जमानत मुचलके पर रिहा कर दिया। पुलिस का कहना है कि कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र में दवाइयों की सप्लाई के लिए अलग से व्यवस्था कर रखी है। किसी को जरूरत है तो सप्लाईकर्ता से संपर्क कर दवाई मंगवा सकता है।

नियमों का पालन किया तो मिलेगा होम क्वारंटीन का विकल्प
संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति या यात्रा कर आए व्यक्ति को स्टेट क्वारंटीन के साथ होम क्वारंटीन का विकल्प भी दिया जाएगा। जिला कलक्टर व अध्यक्ष आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण प्रकाश राजपुरोहित ने रविवार को आदेश जारी किए हैं। परिवार से विकल्प पूछा जाएगा और उस लिहाज से क्वारंटीन किया जाएग। जो होम क्वारंटीन होना चाहते हैं उनको सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी सभी प्रोटोकाल, आदेश, एडवाइजरी का आवश्यक रूप से पालन, होम क्वारंटीन का उल्लंघन नहीं किए जाने की का जमानत मुचलका निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करना होगा।

दो पड़ोसियों की भी जिम्मेदारी ली जाने का मुचलके भरना होगा। पड़ोसी ऐसे परिवार की आकस्मिक व नियमित आवश्यकताओं का उत्तर दायित्व लेंगे। ऐसे क्वारंटीन हो रहे परिवार की जानकारी मोहल्ले के लोगों को दी जाएगी ताकि उल्लंघन की दशा में वे शिकायत कर सके। उल्लंघन करने संबंधी शिकायत 0291-2555560 पर की जा सकती है। उल्लंधन पाए जाने पर उसे स्टेट क्वारंटीन सेंटर भेजा जायेगा। साथ ही प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *