Posted on

जोधपुर. कोरोना का खतरा जोधपुर में दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। यहां आज सुबह की रिपोर्ट में 32 नए संक्रमित सामने आने से चिंता बढऩे लगी है। इससे कुल मरीजों का आंकड़ा 496 हो चुका है। संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी 7 हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण से कलदेर रात जारी हुई एम्स जोधपुर व दिल्ली लैब की रिपोर्ट ने जोधपुर को सहमा दिया। एम्स ने पिछले चौबीस घंटे के दौरान 52 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की, इसमें अकेले 51 रोगी जोधपुर के सामने आए। रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना अब शहर से निकल कर निकटवर्ती गांव तक पहुंच गया है। एम्स ने लूणी के उत्तेसर गांव के 5 लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि की है।

इसके अलावा एम्स की रिपोर्ट में ईरान से लाया गया एक भारतीय लद्दाख निवासी पॉजिटिव आया है। इससे पहले मेडिकल कॉलेज की रिपोर्ट में 24 घंटे के दौरान मात्र 2 पॉजिटिव सामने आने और बुधवार को लगातार तीन दिन से चल रहा कोरोना से मौत का सिलसिला थम जाने से जोधपुर के लोग राहत महसूस कर रहे थे। इन्हें मिलाकर जोधपुर में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 464 हो गई हंै। जानकारी अनुसार बुधवार को आए 47 रोगी क्वॉरेंटाइन सेंटर में थे, जो पूर्व में संक्रमित आ चुके मरीजों के कांटेक्ट में रहे थे।

कोरोना के प्रसार के दौरान सम्भवत: यह पहला मौका है कि एक ही दिन में अकेले जोधपुर के 64 रोगी पॉजिटिव पाए गए हैं, लेकिन ग्रामीण इलाके तक कोरोना फैलने की खबर ने चिंता बढ़ा दी है। जिला प्रशासन का मानना है कि लूणी के उत्तेसर गांव में संक्रमित पाए गए पांचों लोग सम्भवत: महाराष्ट्र से लौटे बाड़मेर के किसी व्यक्ति के सम्पर्क में आए थे लेकिन देर रात तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।

एम्स की रिपोर्ट के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में सर्वाधिक 11 लोग घोड़ों का चौक के संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 13 साल की एक बच्ची भी शामिल है। जैसलमेर आर्मी स्टेशन व कुड़ी क्वॉरेंटाइन में भर्ती कोलकाता से आए एक-एक व्यक्ति को भी कोरोना की पुष्टि हुई है। जोधपुर से अब तक 136 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, इसमें 103 रोगी जोधपुर शहर के हैं। उदयमंदिर थाने का हैड कांस्टेबल भी संक्रमित पाया गया है।

नए पॉजिटिव से पाली सहमा
इधर, एक साथ नौ नए पॉजिटिव रोगियों ने पड़ोसी शहर पाली को सहमा दिया है। मेडिकल कॉलेज की बुधवार रात जारी रिपोर्ट में पाली के नाडी मोहल्ला के पुरुष व चार महिलाओं समेत पांच नौ लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई। ये सभी नाडी मोहल्ला के रहने वाले हैं। ये मंगलवार को संक्रमित पाई गई महिला के क्लॉज कॉन्टेक्ट बताए गए हैं। इनमें 7 व 14 साल के दो बच्चे भी शामिल हैं। इससे पहले पूरे एक महीने के दौरान पाली से मात्र दो पॉजिटिव सामने आए थे और दोनों ही ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *