Posted on

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. प्रदेश के पहले जोधपुर स्थित पुलिस विश्वविद्यालय में कार्यवाहक कुलपति की कुर्सी भी रविवार को खाली हो गई। पुलिस महानिदेशक (जेल) के पास कार्यवाहक कुलपति का भी पदभार था। पिछले 5 साल से विश्वविद्यालय में कुलपति का पद खाली है। उधर राजभवन के सूत्रों ने बताया कि कुलपति चयन के लिए गठित कमेटी की ओर से चयन प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है और विवि को इसी सप्ताह नया कुलपति मिलने की उम्मीद है।

वर्ष 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से प्रदेश में पहला पुलिस विश्वविद्यालय जोधपुर में खोला गया। सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दांडिक न्याय विश्वविद्यालय के पहले कुलपति आइपीएस बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक एम एल कुमावत बने। कुमावत अक्टूबर 2015 तक कुलपति रहे। इसके बाद नए कुलपति के चयन के लिए कई कमेटियां बनी। चार बार विज्ञापन जारी किया गया लेकिन पिछले 5 साल में विवि को अपना स्थाई कुलपति नहीं मिल सका। विवि के अब तक इतिहास में दो तिहाई समय बगैर मुखिया के गुजरा।

पिछली बार विवि कुलपति चयन कमेटी की बैठक 22 मार्च को होनी निर्धारित थी लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित करनी पड़ी। अब कमेटी ने कुलपति पद के लिए आए आवेदन की छंटनी के बाद योग्य अभ्यर्थियों की सूची राजभवन भेज दी है।

अभी तक किसी की नियुक्ति नहीं
विवि में कार्यवाहक कुलपति का पद खाली हो गया है। फिलहाल अभी तक किसी को स्थाई या अस्थाई कुलपति नियुक्त नहीं किया गया है।
– वंदना सिंघवी, कुलसचिव, सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *