Posted on

जोधपुर।
कोरोना व लॉकडाउन के कारण होटल व्यवसाय करीब तीन माह तक बंद रहने से प्रभावित हुआ है। अनलॉक में होटल व्यवसायी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए शादियों के सीजन में वेडिंग प्लान लेकर आए है। लेकिन लोगों को होटलों के वेडिंग प्लान पसंद नहीं आ रहे है। लोग प्लान की बजाए मजबूरी में होटल बुक कराकर आयोजन निपटाने में लगे हुए है। होटल व्यवसायी शादी के अलावा सगाई, जन्मदिन व अन्य आयोजनों के लिए अलग-अलग प्लान लाए है।

50 हजार से 2.50 लाख की शादी
होटल प्रबंधन की ओर से 50 हजार से लेकर करीब 2.50 लाख रुपए तक के प्लान तैयार किए गए है। जिसमें दुल्हन के मेकअप, मेहंदी, डीजे साउण्ड, लंच-डिनर व पंडित की व्यवस्था शामिल है। होटलों की ओर से यह वेडिंग प्लान अक्टूबर तक दिए जा रहे है।

लोग ज्यादा नहीं, इसलिए होटलों में नहीं ले रहे रुचि
शादी समारोह के बड़े आयोजन के लिए गार्डन-होटल उपयुक्त माने जाते है, लेकिन अब सरकार द्वारा शादियों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा 50 तय कर देने से लोग गार्डन-होटलों में रुचि नहीं ले रहे है। लोग मजबूरी में शादी करने के लिए होटल बुक करा रहे है। वहां पर भी गार्डन की बजाए बेंक्विट हॉल बुक करा रहे है।

50 हजार के प्लान में यह सुविधाएं
– ब्राइडल मेकअप
– स्टेज एण्ड डेकोर
– साउण्ड डीजे
– फोटो-वीडियो
– वेलकम ड्रिंक, ब्रेकफास्ट, लंच, हाई टी, डिनर
– पान-मुखवास
– ढोल-थाली
– वरमाला, फोटो, सेल्फी बूथ

कोरोना गाइडलाइन की पालना भी
होटल व्यवसायियों ने कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए अपनी ओर से भी तैयारी कर रखी है। इसमें शादी में आने वाले अतिथियों के लिए थर्मल स्केनिंग, सेनेटाइजेशन स्टेशन, हैण्ड सेनेटाइजेशन व मास्क की व्यवस्था की है
जेएम बूब, अध्यक्ष
जोधाणा होटल्स एण्ड रेस्टोरेंट सोसायटी

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *