Posted on

जोधपुर।

जोधपुर का विश्वविख्यात हैण्डीक्राफ्ट निर्यात उद्योग अब नए स्टार्टअप्स के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया है। नए स्टार्टअप्स के लिए हैण्डीक्राफ्ट निर्यात उद्योग सबसे आसान एवं बेहतरीन विकल्प बन रहा है। इसी का नतीजा है कि पिछले कुछ समय में ही जोधपुर के इस उद्योग से सैंकड़ों नए स्टार्टअप्स जुड़े है । इन स्टार्टअप्स के नए आइडिया, इनोवेटिव व एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट्स से विश्व के ग्राहको में नई पहचान बनी है । जोधपुर के स्टार्टअप अब ऐसे दौर में पहुंच गए है जहां वे सफ लतापूर्वक दुनियाभर के लिए ग्राहकों के लिए हैण्डीक्राफ्ट प्रोडक्ट तैयार कर रहे है और देश को विदेशी मुद्रा अर्जित करवा रहे है ।

नए एक्सपोर्ट ऑर्डर

इन स्टार्टअप में से अधिकतर के पास नए एक्सपोर्ट ऑर्डर भी है । न केवल आइडिया और इम्पेक्ट को लेकर बल्कि इनके युवा फ ाउंडर्स के जज्बे को भी वैश्विक स्तर पर सराहा जा रहा है ।

हर हाथ को मिला काम

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ भरत दिनेश के अनुसार यहां के स्टार्टअप्स व निर्यातक कमजोर-जरूरतमंद लोगों के द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प प्रोडक्ट्स को नया आयाम देकर उन्हें वैश्विक बाजार मुहैया कराने का काम कर रहे है। वरिष्ठ निर्यातकों के सहयोग व मार्गदर्शन से हजारों युवा पारंपरिक हैण्डीक्राफ्ट में उच्चतम कौशल अर्जित कर अति लघु उद्यम की सक्रिय इकाई के रूप में काम कर रहे है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *