Posted on

जोधपुर.
रातानाडा सांसी बस्ती में एक महिला की मृत्यु के मामले में ससुराल वालों से राजीनामा न करने पर पीहर पक्ष को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया। पीडि़त ने पुलिस कमिश्नर के नाम परिवाद सौंपकर समाज के प्रमुख सहित २६ व्यक्तियों के खिलाफ रातानाडा थाने में मामला दर्ज करवाया।
पुलिस ने बताया कि खोखरियों की ढाणी निवासी सोनाराम पुत्र धन्नाराम सांसी ने चतराराम सांसी, हरिराम, नाथूराम, मांगीलाल, हरिराम, भंवरलाल, रमेश, भूराराम, रमेश पुत्र हिमजाराम, गोपाल, सोहनराम, बाबूराम, मांगीलाल, जोगाराम, मांगीलाल, फूसाराम, ओमाराम, हरिराम, गबराराम, मोहनलाल उर्फ राजधरी, लोंगाराम, जवराराम, लाबूराम, बुद्धाराम, रूपाराम, बक्साराम, मोहनराम, जोगाराम व भींयाराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया। आरोप है कि तेरह वर्ष पूर्व सोनाराम की पुत्री मुमताज की शादी रातानाडा सांसी बस्ती निवासी प्रेमाराम से हुई थी। जो पुत्री को तंग व प्रताडि़त करता था। इसी के चलते गत दस मार्च को पति की मारपीट से पुत्री की मृत्यु हो गई थी। पति व सास के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराया गया था। प्रेमाराम न्यायिक अभिरक्षा में है।

इस मामले में समाज के प्रमुख चतराराम व अन्य पंचों ने ससुराल पक्ष से राजीनामा करवाने का दबाव डाला। सोनाराम ने इससे इनकार कर दिया तो आरोपियों ने 18 अगस्त को उसे व परिवार को समाज से बहिष्कृत करने का फरमान जारी कर दिया था।
बच्चों की शादियां होने में परेशानी
सोनाराम का कहना है कि समाज से बहिष्कृत करने से वह अपनी मौसी के निधन पर शौक जताने नहीं जा सके थे। पांच बच्चों के रिश्ते तय कर दिए थे, लेकिन समाज के फरमान से सगे-संबंधी शादी से पीछे हट रहे हैं। समाज में कार्यक्रमों में भी उसे नहीं बुलाया जा रहा है। पुलिस को शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *