Posted on

जोधपुर. जोधपुर में नए औद्योगिक क्षेत्र का सपना साकार होने जा रहा है। जोधपुर के पास तिंवरी में घोषित नया औद्योगिक क्षेत्र के मूर्तरूप लेते ही यहां न केवल उद्योग लगेंगे बल्कि हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। औद्योगिक क्षेत्र के भूखण्ड़ों के लिए अमानत राशि जमा कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो १७ फरवरी तक चलेगी। इसके बाद १८ से २२ फरवरी तक भूखण्ड़ों की ई-नीलामी होगी। जोधपुर से करीब 38 किलोमीटर दूर तिंवरी में घोषित औद्योगिक क्षेत्र करीब 121 हेक्टेयर में विकसित किया जा रहा है। प्रथम चरण में यहां एग्रो फूड प्रोसेसिंग व सामान्य इकाइयां लग सकेगी। राज्य सरकार की ओर से करीब 7 वर्ष पूर्व यानी 2013-14 में नए औद्योगिक क्षेत्र की घोषणा हुई थी।

गैर प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्र
बींजवाडि़या रोड पर विकसित किया जा रहा यह गैर प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्र होगा। कृषि बेल्ट होने के यहां कारण अन्य सामान्य उद्योगों के अलावा कृषि आधारित उद्योग लगेंगे। इससे यहां व्यवस्थित रूप से एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री विकसित होने की संभावना है। इस क्षेत्र प्याज, गाजर, लहसुन, मूंगफली की अच्छी पैदावार होती है, इससे इन फसलों की प्रोसेसिंग इकाइयां लग सकेंगी।

लोगों में उत्साह
तिंवरी में औद्योगिक भूखण्ड़ों के लिए अमानत राशि जमा कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो दिन में करीब २५० से अधिक लोगों ने साइट का विजिट किया है और अमानत राशि जमा कराने में भी उत्साह दिखा रहे है। आवंटन खुली बोली नीलामी प्रक्रिया से १८ फरवरी से शुरू होगा।
संजय झा, वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक
रीको जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *