Posted on

बाड़मेर। भारत सरकार एवं राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मार्च के प्रथम सप्ताह से तीसरा शुरू होगा। जिला कलक्टर ने कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिए है। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां करने को कहा है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि एक जनवरी 2022 को जो नागरिक 60 वर्ष के हो रहे हंै, उन्हें शामिल करते हुए 60 से अधिक आयु वाले नागरिकों को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। जो नागरिक असाध्य बीमारियों से पीडि़त है तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के है, उन्हे भी कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। जिले में लगभग तीन लाख दो हजार से अधिक नागरिक है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के है। जिला कलक्टर ने बताया कि कोविड वैक्सिनेशन सेंटर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से लेकर जिला चिकित्सालय तक की संस्थान शामिल होगी। निजी चिकित्सालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा। सीवीसी की सूचना अपलोड करनी होगी।
राजकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क लगेंगे टीके, निजी चिकित्सालयों में देना होगा शुल्क
जिला कलक्टर मीणा ने बताया कि राजकीय चिकित्सीय संस्थाओं में आने वाले नागरिकों को तृतीय चरण के तहत टीका निशुल्क लगाया जाएगा। वीसी में बताया गया कि निजी चिकित्सालयों में चिकित्सीय संस्थान को प्रति डोज सर्विस चार्ज के रूप में देना होगा तथा भारत सरकार द्वारा वैक्सीन की जो दर निर्धारित होगी, उसका भुगतान करना होगा। निजी चिकित्सालयों में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *