Posted on

बाड़मेर. एक भारत,श्रेष्ठ भारत के तहत अब राजस्थान के विद्यार्थी आसाम की कला, संस्कृति से रू-ब-रू होंगे तो आसाम के बच्चे राजस्थान के इतिहास, गौरव की जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके लिए दोनों प्रदेश के दस-दस विद्यालयों का चयन होगा जिसके विद्यार्थी आपस में कला, संस्कृति, इतिहास आदि की जानकारी ले सकेंगे। शिक्षा मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम की क्रियान्विति विद्यार्थियों के माध्यम से की जाएगी।

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसके तहत यह कार्यक्रम होगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य- कार्यक्रम का उद्देश्य देश के नागरिकों में भावनात्मक एकता तथा अनेकता में एकता की भावना उत्पन्न करना, केन्द्र शासित प्रदेशों व राज्यों के बीच गहन संरचित संबंध स्थापित करना, विभिन्न राज्यों की परम्पराएं, विरासत, संस्कृति, रीति-रिवाज आदि को समझना, राज्यों के बीच आपसी संबंध मजबूर करना आदि हैं।

यह दी जाएगी जानकारी- एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत विभिन्न भौगोलिक,सांस्कृतिक परिस्थितियों, वन्यजीवों, वनस्पतियों, संगीत, नाटक, नृत्य,फिल्म, हस्तकला, खेल, साहित्य, त्योहार, चित्रकला, मूर्तिकला की जानकारी देना व समन्वय स्थापित करने का कार्य किया जाएगा। प्राकृतिक सौंदर्य व वीरों की भूमि से होंगे परिचित- योजना के तहत प्राकृतिक सौंदर्य की भूमि आसामा से राजस्थान के विद्याथर््िायों का परिचय होगा। वहीं, वीरों की भूमि राजस्थान के गौरवशाली इतिहास, युद्ध, वीर यौद्धा, बलिदान, जौहर आदि की जानकारी असम के बच्चों को मिलेगी। इसको लेकर प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय में एक क्लब का गठन होगा, जिसमें जारी गाइड लाइन के अनुसार कम से कम हर साल चार गतिविधियां की जाएगी। दस विद्यालय दोनों राज्यों से चयनित होंगे जिसके विद्यार्थी एक-दूसरे राज्य से परिचित होंगे।

निर्देश जारी- एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर निर्देश जारी किए हैं। विद्यालय क्लब का गठन कर इसकी सूचना ब्लॉक मुख्यालय के मार्फत अतिशीघ्र पे्रषित करें।- जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *