Posted on

जोधपुर। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे जोधपुर के लिए जयपुर फुट यूएसए ने 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें और भेजी हैं। रूस से खरीदी गई ये मशीनें शनिवार को पहुंची। इनमें से 10 मशीनें जोधपुर ब्रीथ बैंक को और उपलब्ध करवाई गई है। पहले भी अमरीका से आई 11 मशीनें शुक्रवार को शुरु हुए ब्रीथ बैंक को सौंपी गई थी। जोधपुर मूल के प्रवासी भारतीय व जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी की पहल पर रूस की कंपनी से 100 से ज्यादा मशीनें और खरीदने का करार हुआ है। शीघ्र ही भारत आने वाले इन कंसंट्रेटर्स में से 50 जयपुर भेजे जाएंगे।
भंडारी ने न्यूयार्क से राजस्थान पत्रिका को टेलीफोन पर बताया कि जोधपुर में वडेर चेरिटेबल ट्रस्ट इन मशीनों का वितरण करेगा। उन्होंने रूस से कंसंट्रेटर्स की खरीद और इनके भारत में शीघ्रतिशीघ्र ट्रांसपोर्टेशन के लिए विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला का आभार जताते हुए कहाकि उनके विशेष सहयोग से ही मशीनों की इतनी जल्दी आपूर्ति संभव हो सकी है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने अमरीका में राजस्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष के.के मेहता को नई खरीदी जाने वाली ऑक्सीजन कंसंटे्रटर मशीनें ग्रामीण क्षेत्र की पीएचसी व सीएचसी में भेजने का सुझाव दिया है। जयपुर फुट के सलाहकार मेहता के आग्रह पर उन्होंने संगठन के पदाधिकारियों से चर्चा कर इसके अनुरूप योजना बनाई है।

जयपुर फुट यूएसए के सचिव राजेन्द्र बाफना तथा कैलगिरी कनाडा राना के फाउंडर और पूर्व अध्यक्ष योगेश पालीवाल ने बताया कि अप्रवासी राजस्थानी संकट की इस घड़ी में मिट्टी से जुडकऱ पूरा सहयोग देना चाहते हैं। प्रेम भंडारी ने पुत्र की सगाई में आए लिफाफों की राशि से जो शुरुआत की है, वह अप्रवासियों के लिए प्रेरणादायी साबित हो रही है। इसी कड़ी में 100 और मशीनें राजस्थान भेजने के लिए धनराशि एकत्रित हो चुकी है। कैलगिरी के अध्यक्ष मनीष मंूदड़ा, राना बेय क्षेत्र के अध्यक्ष चंद मेहता, निधि लोढ़ा डायरेक्टर फंड रेजिंग और पूर्व अध्यक्ष विक्रम भंडारी व संजय भंडारी लगातार कंसंट्रेटर की व्यवस्थाओं में जुटे हुए हैं। पालीवाल ने इन सभी का आभार ज्ञापित किया है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *