Posted on

दिलीप दवे बाड़मेर.़ बाड़मेर और बालोतरा शहर को जल्द ही जनता क्लीनिक की सौगात मिलेगी। पिछले सत्र में स्वीकृत जनता क्लीनिक के शुभारम्भ में दो बारा कोरोना रोड़ा बन गया। अब कोरोना का असर कम हुआ तो चिकित्सा महकमा जनता क्लीनिक शुरू करने की कवायद में जुट गया है। पांच क्लीनिक जल्द शुरू होने की उम्मीद है, क्योंकि सरकार से इजाजत मांगी गई है जिसमें से दो बाड़मेर व तीन बालोतरा में शुरू होंगे।

जनता क्लीनिक शुरू होने पर बाड़मेर व बालोतरा के जिला अस्पतालों पर मरीजों का भार कम होगा तो लोगों के घर के पास ही इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। सीएचसी की तर्ज पर बनने वाले जनता क्लीनिक में दो चिकित्सक सहित नर्सिंगस्टाफ,एएनएम, वार्ड बॉय आदि की नियुक्ति होगी। बाड़मेर और बालोतरा शहर के अस्पतालों में मरीज कम तादाद में पहुंचे और लोगों को घर के पास ही इलाज मिले इसको लेकर पिछले बजट में राज्य सरकार ने बाड़मे व बालोतरा में पांच-पांच जनता क्लीनिक की घोषणा की थी।

इन क्लीनिक को सामुदायिक स्वास्थ्य भवन की तर्ज पर शुरू करना था, जहां दो चिकित्सक सहित स्टाफ नियुक्त होगा। एेसा होने पर संबंधित इलाके के मरीज छोटी-मोटी बीमारी पर जनता क्लीनिक पहुंच इलाज करवा सकेंगे। निर्णय होने के बाद चिकित्सा महकमा तैयारी में जुटा ही था कि २१ मार्च २०२० को कोरोना की दस्तक के चलते देश व्यापी कफ्र्यू लग गया और मामला ठंडे बस्ते में चला गया। दो-तीन माह पहले फिर तैयारी हुई कि कोरोना की दूसरी लहर आ गई और चिकित्सा विभाग उससे जंग में लग गया। अब थोड़ी राहत मिली तो जनता क्लीनिक आरम्भ करने की कवायद की है।

यहां स्वीकृत जनता क्लीनिक– पिछले वित्तीय बजट में सरकार ने दस जनाता क्लीनिक की स्वीकृति दी थी। इसके बाद बाड़मेर शहर में रेलवे कुआं नम्बर तीन, इंदिरा कॉलोनी, जोगियों की दड़ी, शास्त्रीनगर व बलदेव नगर तथा बालोतरा में सांसी कॉलोनी, गांधीपुरा, शास्त्रीनगर, इंदिररागांधी नगर, लंकेश्वर महादेव मंदिर के पास भांडियावास रोड पर जनता क्लीनिक खोलने का निर्णय किया गया। पांच जगह जल्द होगा उद्घाटन– चिकित्सा विभाग ने बाड़मेर शहर में शास्त्रीनगर और रेलवे कुआं नम्बर तीन इलाके में व बालोतरा में सांसी कॉलोनी, गांधीपुरा व शास्त्रीकॉलोनी में जनता क्लीनिक शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है।

ये केन्द्र नगरपरिषद के सहयोग शुरू होंगे। अधिकांश जगह सामुदायिक सभा भवनों में इनका संचालन होगा। हालांकि अभी बेड की सुविधा नहीं होगी लेकिन अस्थायी तौर पर लोगों को इलाज मिले इसलिए एक-दो बेड की व्यवस्था की जाएगी।

सरकार को भेजा प्रस्ताव- पहले कोरोना के चलते जनता क्लीनिक शुरू नहीं हो पाए थे। अब थोड़ी राहत मिली है तो सरकार को बाड़मेर में दो और बालोतरा में तीन क्लीनिक शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। स्वीकृति मिलते ही जनता क्लीनिक शुरू करेंगे जिस पर आमजन को घर के पास ही चिकित्सा सुविधा मिल जाएगी। चिकित्सक सहित नर्सिंग स्टाफ, एएनएम की नियुक्ति होगी।- डॉ. बाबूलाल विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *