Posted on

NAND KISHORE SARASWAT

जोधपुर. माहेश्वरी समाज जोधपुर की ओर से माहेश्वरी वंशोत्पति दिवस शनिवार को मनाया जाएगा। महेश नवमी के उपलक्ष्य में माहेश्वरी समाज के विभिन्न संगठनों की ओर से रक्तदान शिविर व ऑनलाइन कार्यक्रम होंगे। महेश नवमी को न्यात गंगा के लिए हर साल होने वाली महाप्रसादी का आयोजन इस बार भी कोविड प्रोटोकॉल के चलते नहीं होगा। पश्चिमी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी युवा संगठन एवं जोधपुर जिला माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से महेश नवमी के उपलक्ष्य में देश-विदेश में रहने वाले सभी माहेश्वरी बंधुओं के लिए ‘ऑनलाइन महेश सप्ताहÓ मनाया जाएगा। शुक्रवार को पांच बत्ती सर्किल स्थित बसंत गार्डेन में आयोजित बैठक में संगठन के अध्यक्ष दिनेश राठी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रनिश दरगड़, जीतू गांधी ने बताया कि कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए ‘महेश नवमीÓ को घर बैठे धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। संगठन के सरंक्षक विनोद तापडिय़ा एवं भंवरलाल गांधी ने बताया कि ‘महेश नवमी महोत्सव-2021Ó की रूपरेखा तैयार की गई जिसमें वासु राठी, अनिल धूत, मोहन राठी,जगदीश राठी,भीकमचंद बूब,अभिषेक माछर,घनश्याम मुथा आदि कार्यकर्ताओं ने सुझाव दिए।

महेश नवमी महोत्सव में अधिकांश कार्यक्रम ऑनलाइन
महेश नवमी महोत्सव में समाज के संपूर्ण परिवारों को मास्क का वितरण, रक्तदान शिविर, कोविड टीकाकरण जागरूकता का आयोजन किया जाएगा। पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद तापडिय़ा ने बताया कि महेश नवमी को घर आंगण में रंगोली प्रतियोगिता, हर घर पौधरोपण के साथ सेल्फ ी प्रतियोगिता, एक शाम भगवान महेश के नाम भक्ति संध्या, योग प्रशिक्षण शिविर, स्वास्थ्य, कोविड, संस्कार एवं व्यापार संबंधित ऑनलाइन वेबिनार, गणित विज्ञान व धार्मिक प्रश्नोत्तरी एवं प्रतियोगिता, ऑनलाइन तंबोला निशुल्क, ऑनलाइन शतरंज व निबंध तथा गीता श्लोक संबंधित कार्यक्रम, समाज के वरिष्ठ जनों का सम्मान आदि ऑनलाइन कार्यक्रम यू ट्यूब और जूम पर लाइव रहेंगे। सुबह 8.30 बजे से ऑनलाइन भगवान महेश का अभिषेक कार्यक्रम होगा।

माहेश्वरी युवा मंच का रक्तदान शिविर आज

महेश नवमी महोत्सव-2021 के उपलक्ष में माहेश्वरी युवा मंच, जोधपुर की ओर से 39वें रक्तदान शिविर का आयोजन शनिवार को कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक उम्मेद अस्पताल के सामने सिवांची गेट स्थित द्वारकाधीश वाटिका में किया जाएगा। मंच के अनिल जाजू, अशोक लोहिया ‘चार्लीÓ, पवन माछर, कमल मून्दड़ा, बालकिशन फ ोफ लिया, अनिल गट्टानी, अशोक मून्दड़ा, अमरचन्द जाजू, राजेश मून्दड़ा एवं सुरेश गट्टानी अपनी सेवाएं देंगे। मंच के सुरेश गट्टाणी ने बताया कि शिविर में 14 दिन पूर्व कोविड वैक्सीन लगवाने वाले भी रक्तदान कर सकते है। इस बार शिविर में 151 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है।

सेवा कार्य के साथ मनाई जाएगी महेश नवमी

माहेश्वरी वंशोत्पति दिवस महेश नवमी शनिवार को कोरोना गाइडलाइन की पालना के चलते सेवा कार्यों के साथ मनाई जाएगी । माहेश्वरी समाज के जोधपुर के मंत्री नंदकिशोर शाह ने बताया कि महेश नवमी के उपलक्ष्य में विभिन्न सेवा कार्य के तहत गौशालाओं में चारा, श्वानों को दूध रोटी, बंदरों के लिए भोजन व पक्षियों को चुग्गा वितरित किया जाएगा । माहेश्वरी समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों की प्रतिमाओं व समाज के विभिन्न स्मारकों का पूजन भी किया जाएगा। शाह ने बताया कि महेश नवमी को समाज के प्रत्येक घर में सुबह 10 बजे एक साथ भगवान महेश की पूजा अर्चना कर भोग लगाया जाएगा। भोग के लिए प्रसादी भी घर घर भिजवाने जाने की व्यवस्था की गई है। कोविड के कारण महेश महा प्रसादी का आयोजन नहीं किया जाएगा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *