Posted on

जोधपुर. माहेश्वरी वंशोत्तपत्ति दिवस महेश नवमी शनिवार को श्रद्धा भक्ति के माहौल में सादगीपूर्ण तरीके से हर्षोल्लास से मनाया गया। माहेश्वरी समाज जोधपुर और विभिन्न माहेश्वरी युवा संगठनों की ओर से कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ रक्तदान, सेवा कार्य, धार्मिक अनुष्ठान व पौधरोपण किया गया। समाज बंधुओं ने परिवार सहित घरों में ही भगवान महेश की पूजा अर्चना की और प्रसादी का भोग लगाया गया। रातानाडा स्थित माहेश्वरी जनपयोगी भवन में समाजसेवी दामोदर बंग की मूर्ति का अनावरण संत रामप्रसाद, संत हरिराम शास्त्री, पंडित भाई मनीष ओझा, राज्यसभा सदस्य राजेंद्र गहलोत, महापौर उत्तर कुन्ती देवड़ा परिहार, महापौर दक्षिण वनीता सेठ, उपमहापौर दक्षिण किशन लड्ढा, पूर्व सांसद नारायण पंचारिया, पूर्व सांसद जसवंत सिंह बिश्नोई, विधायक सूर्यकांता व्यास, नोनंद कवर, मेघराज लोहिया सहित कई जनप्रतिनिधियों एवं माहेश्वरी समाज के वरिष्ठजनों की मौजूदगी में किया गया।
मार्ग पट्टिका व महेश स्तंभ का पूजन

शनिवार को सुबह कायलाना चौराहा स्थित महेश स्तंभ का पूजन और समाजसेवी मगराज जैसलमेरिया का मूर्ति, नंदकिशोर जी शारदा मार्ग, दाऊजी शारदा मार्ग, शिक्षाविद ओम प्रकाश मुथा मार्ग, स्वतंत्रता सेनानी केवलचंद मोदी मार्ग का पट्टी पर पुष्पांजलि व पूजन कर समाज के प्रति उनके योगदान को याद किया गया। एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में स्थापित भामाशाह मगनीराम बांगड़ की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

ये भी हुए कार्यक्रम

– माहेश्वरी युवा मंच की ओर से महेश नवमी के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर में 33 यूनिट रक्तदान किया गया।
– समाज के सभी शिव मंदिरों में विशेष रुद्राभिषेक व गौशाला में लापसी वितरण तथा पशु पक्षियों के लिए चारे पानी व चुग्गे की व्यवस्था की गई।

-समाज के जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम मूंदड़ा ने बताया कि महेश नवमी सेवा समर्पण सप्ताह के तहत जरूरतमंद परिवारों की सहायता के लिए घर-घर जाकर दस्तक दी जाएगी साथ ही उन्हें हर संभव आर्थिक सहयोग किया जाएगा।

-शाम को ऑनलाइन रंगोली प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने घर में रंगोली बनाकर वीडियो व फोटो प्रेषित किए।
– कायलाना सर्किल भगवान महेश चौराहा परिसर में राजस्थान पत्रिका के ‘एक परिवार एक पेड़Ó मुहिम का आगाज माहेश्वरी समाज के ओम प्रकाश राठी, भंवर लाल गांधी, वासु राठी, रामदयाल गांधी पौधारोपण कर किया गया।

-महेश नवमी पर्व पर पांचवी रोड चौराहा पर स्थित नंदकिशोर शारदा मार्ग पट्टी का पूजन कर बालिका शिक्षा के लिए उनके योगदान को याद किया गया।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *