Posted on

बाड़मेर. आम आदमी की दैनिक जरूरत बन चुका पेट्रोल के दाम बेतहाशा रूप से बढ़ते जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले तक 100 रुपए प्रति लीटर के मैजिक आंकड़े पर पहुंचने पर लोग बहुत चिंतित हुए थे। लेकिन अब यही पेट्रोल 110 रुपए से ऊपर पहुंच चुका है। बाड़मेर में बुधवार पेट्रोल 110.62 रुपए प्रति लीटर रहा। पेट्रोल के भावों में उतार कहीं नजर नहीं आता है। बढ़ोतरी को देखा जाए तो 1 जनवरी 2021 के बाद करीब 19 रुपए तक प्रति लीटर दाम अधिक हो चुके हैं।
बाड़मेर में साल की शुरूआत में पेट्रोल के दाम 91 रुपए प्रति लीटर तक ही थे। लेकिन हर महीने की बढ़ोतरी होते-होते 28 जुलाई तक पहुंचते दाम में करीब 19 रुपए से अधिक का इजाफा हो चुका है। यह बढ़ोतरी लगातार जारी है। जनवरी में करीब दो रुपए प्रति लीटर तक भाव चढ़े और सात महीनों में सबसे ज्यादा फरवरी में पांच रुपए बढ़ गए। पेट्रोल 100 रुपए के आसपास पहुंच चुका था।
कमी हुई तो मामूली घटे दाम
इस साल दो महीने ऐसे भी रहे हैं जब पेट्रोल के दामों में कमी आई। लेकिन यह कमी मामूली ही थी। मार्च में मात्र 32 पैसे प्रति लीटर पर घटे और अप्रेल में 1.28 पैसों की कमी आई। इन दो महीनों के बीच भावों में मामूली उतार चढ़ा और देखा जाए तो पेट्रोल के दाम स्थिर जैसे ही रहे। बढ़ोतरी के मुकाबले पेट्रोल के दाम में इस साल एक बार भी कमी नहीं आई है।
मई में हो गए पूरे 100 रुपए लीटर
पेट्रोल के दाम 100 रुपए लीटर होने पर लोगों को लगा कि अब तो सौ रुपए में लीटर ही आएगा। अब हालात यह है कि एक सौ रुपए में लीटर तक भी नहीं आ रहा है। प्रति लीटर के दाम चढ़कर 110 रुपए को पार कर चुके हैं। पिछले तीन महीनों में हर महीने करीब 3 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। मई की शुरूआत में 98 रुपए से कुछ अधिक प्रति लीटर पेट्रोल था। लेकिन अंत तक आते-आते 101 रुपए को पार कर गया। इसी तरह जून और जुलाई में 3-3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *