Posted on

बाड़मेर. 12वीं क्लास के नतीजे आ चुके हैं और कॉलेज में प्रवेश को लेकर युवा बेसब्र है। स्कूल के बाद कॉलेज की पहली सीढ़ी चढऩे में प्रथम वर्ष में प्रवेश होगा। इस बार कॉलेज में प्रवेश को लेकर जद्दोजहद अधिक होगी। माशिर्ड की बारहवीं के नतीजों में 98 फीसदी से अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। क्योंकि कोविड के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई और विद्यार्थियों का निर्धारित फार्मूले के आधार पर परिणाम घोषित किया। वैसे तो बाड़मेर जिले में 15 कॉलेज संचालित है, लेकिन यहां बात चल रही है बालिकाओं के कॉलेज में प्रवेश की। बाड़मेर जिले में राजकीय गल्र्स कॉलेज केवल दो ही है। एक बालोतरा और दूसरा बाड़मेर में है। 12वीं में उत्तीर्ण हुई छात्राओं को प्रथम वर्ष में प्रवेश की कड़ी परीक्षा होने वाली है। हालांकि वाणिज्य वर्ग में प्रवेश में दिक्कत नहीं होगी। लेकिन विज्ञान और कला वर्ग में सीमित सीटों के कारण प्रवेश में कांटे की टक्कर रहेगी। पर्सेंटाइल के आधार पर अंकों की मामूली कमी भी प्रवेश सूची से बाहर कर देगी।
कॉलेज के प्रथम वर्ष में प्रवेश को लेकर इस बार प्रबंधन के लिए भी काफी चुनौती भरा काम होगा। पहली बार ऐसा हुआ है कि परीक्षा देने वाले एक-दो फीसदी को छोड़कर सभी केवल पास ही नहीं प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण और डिस्टींक्शन मॉक्र्स लाए हैं। कई तो ऐसे हैं जो 100 फीसदी तक लाए हैं और अधिकांश के 95 फीसदी के ऊपर तो अंक आए ही है। अब इनके लिए कॉलेजों में प्रवेश लेना है और यहां पर अंकों के आधार पर कड़ी परीक्षा होगी। अभी कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिन में शुरू हो जाएगी।
प्रथम वर्ष वाणिज्य में आसानी से होगा प्रवेश
बाड़मेर जिले में इस बार वाणिज्य विषय से बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं 172 है। सभी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुई है। इनके लिए गल्र्स कॉलेज में प्रवेश आसान होगा। जिले के दोनों सरकारी कॉलेजों में कुल 240 प्रथम वर्ष की सीटें है। ऐसे में यहां पर प्रवेश आसानी से हो सकेगा। कॉलेज प्रबंधन का मानना है कि प्रथम वर्ष में वाणिज्य में सीटें खाली रह जाती है।
कला में रहेगा कड़ा मुकाबला
कला वर्ग में सबसे कड़ा मुकाबला होगा। बाड़मेर की एमबीसी पीजी कॉलेज में प्रथम वर्ष की 300 तथा बालोतरा के डीआरजे राजकीय कॉलेज में 160 है। ऐसे में कुल 460 को प्रवेश मिलेगा। लेकिन कला वर्ग में 12वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं की संख्या 12591 है और केवल 8 द्वितीय श्रेणी है इसके अलावा सभी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुई है और प्रतिशत भी काफी हाई लेवल पर है।
विज्ञान में प्रवेश की होगी मुश्किल
जिले में विज्ञान विषय से 12वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं की संख्या 1301 है। सभी प्रथम श्रेणी और डिस्टींक्शन मॉक्र्स के साथ है। जबकि जिले के दोनों गल्र्स कॉलेज में बाड़मेर में 88 व बालोतरा में कुल 70 सीटें ही है। दोनों स्थानों पर कुल 150 छात्राओं को ही प्रवेश मिल पाएगा। यहां पर प्रवेश को लेकर सैकड़ों छात्राओं के लिए मुश्किल होगी।
बाड़मेर में कितनी छात्राएं हुई 12वीं उत्तीर्ण
विज्ञान: 1301 प्रथम श्रेणी
वाणिज्य :172 प्रथम श्रेणी
कला : 12583 प्रथम श्रेणी
राजकीय गल्र्स कॉलेज में प्रथम वर्ष की सीटें
वर्ग एमबीसी बाड़मेर डीआरजे बालोतरा
विज्ञान 88 70
वाणिज्य 80 160
कला 300 160

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *