Posted on

जोधपुर. मानसून सक्रिय होने के बाद मंगलवार को शहर में झमाझम बारिश हुई। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में सर्वाधिक बारिश हुई। वहां शाम को तेज बारिश से पनाले चली। मूसलाधार बारिश से हाउसिंग बोर्ड के विभिन्न सेक्टर में पानी ही पानी हो गया। रात तक कई जगह पानी भरा रहा अनुमान के मुताबिक यहां एक से अधिक बारिश हुई है वहीं दूसरी शहर और पावटा इलाके में 13.6 मिलीमीटर बरसात हुई। यहां भी अच्छी बरसात से निचले इलाकों में पानी भर गया। रातानाडा और एयरपोर्ट क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम बरसात हुई, एयरफोर्स स्थित मौसम विभाग के कार्यालय में 6.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और आसपास के हिस्सों में कम दबाव क्षेत्र बनने की वजह से प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है।
मानसूनी टर्फ लाइन बीकानेर से होते हुए कोटा के ऊपर से गुजर रही है। इससे प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में जहां तेज बारिश के आसार है वहीं पश्चिमी हिस्से में हल्की से लेकर मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। सूर्य नगरी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया सुबह से ही वातावरण में उमस के कारण लोग परेशान रहे दिन चढऩे के साथ सूरज और बादलों की लुकाछिपी बनी रही। सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई इसके बाद तीखी धूप निकलने से उमस का असर बढ़ गया शाम को भयंकर उमस व्याप्त हो गई।

कई क्षेत्रों में भरा पानी भरा
इस मानसून सीजन में अधिकांश बारिश मंडोर और महामंदिर के इलाकों में हुई है, लेकिन पहली बार इन क्षेत्रों में कम बारिश हुई, जबकि चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में मूसलाधार मेघ बरसे। हाउसिंग बोर्ड के कई सेक्टर्स में पानी भर गया। दफ्तर और काम से घर लौटे शहर वासियों को पानी भरा होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *