Posted on

बाड़मेर। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से मौसम पूर्वानुमान अनुसार 18 से 20 सितम्बर तक जिले में कहीं कहीं पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसे लेकर प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर आपदा प्रबन्धन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा ओमप्रकाश विश्नोई ने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को आपदा राहत से संबंधित विभागों की बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी करने तथा विभागीय अधिकारियों को मुख्यालय पर उपस्थित रहने को पाबन्द करने के निर्देश दिए है।
24 घंटे नियंत्रण कक्ष रखें संचालित
उन्होंने जिले में समस्त निजी एवं राजकीय अस्पतालों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, अपने-अपने उपखण्ड मुख्यालयों, नगर परिषदों एवं पंचायत समितियों में राउण्ड द क्लॉक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा नियंत्रण कक्ष में आवश्यक राहत एवं बचाव उपकरण रखवाया जाना सुनिश्चित करने का कहा है।
बहाव क्षेत्रों को चिह्नित करें
उन्होने पानी के बहाव एवं डूब क्षेत्र में आने वाली बस्तियों का चिन्हीकरण एवं इन क्षेत्रों के समीप उच्चे स्थानों पर आवश्यकतानुसार सरकारी भवनों को आश्रय स्थल के रूप में चिन्हित करने को कहा। उन्होंने ग्राम पंचायत एवं नगर परिषद के माध्यम से आमजन को भारी नुकसान के प्रति सावधान करने एवं ऐहतियाती उपायों का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *