Posted on

बाड़मेर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं के 15 जून, 2021 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव कराने के सन्दर्भ में निर्वाचक नामावली अर्हता तिथि एक जनवरी, 2021 के आधार पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उप सरपचं एवं वार्ड पचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव कराने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) (पंचायत) लोक बंधु ने बताया कि जिले में 3 सरपंच, 6 उपसरपंच एवं 65 वार्ड पंचों के पदों पर उप चुनाव कराया जाएगा।
यह रहेगा उप चुनाव का कायज़्क्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में उप चुनाव के लिए 20 सितम्बर को लोक सूचना जारी की जाएगी। वहीं 22 सितम्बर को प्रात: 10 से 4 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। संवीक्षा23 सितम्बर को प्रात: 10 बजे से की जाएगी तथा इसी दिन दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। वहीं 28 सितम्बर को प्रात: 8 से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाकर मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी। उप सरपंच का चुनाव 29 सितम्बर को होगा।
यहां पर सरपंच
जिले में सरपंच पद के लिए धनाऊ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जाणियों की बस्ती, गुड़ामालानी की ग्राम पंचायत खडाली एवं बाड़मेर की ग्राम पंचायत दरूड़ा में उप चुनाव कराया जाएगा।
उप-सरंपच यहां पर
इसी प्रकार उप सरपंच पद के लिए चौहटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कापराऊ एवं भोजारिया, फागलिया की ग्राम पंचायत ओगाला, आडेल की ग्राम पंचायत आडेल, धोरीमन्ना की ग्राम पंचायत कुम्हारों की बस्ती तथा बायतु की ग्राम पंचायत अकदड़ा में उप चुनाव कराया जाएगा।
यहां चुने जाएंगे वार्ड पंच
वार्ड पंचों के उप चुनाव पंचायत समिति चौहटन में ग्राम पंचायत पोकरासर के वार्ड 4 व 5, कापराऊ के वार्ड 5, भोजारिया के 1, बाछडाऊ के 7 एवं देदूसर के 3, धनाऊ पंचायत समिति में ग्राम पंचायत मीठे का तला के 4, 2 एवं 8, बामणोर भंवरशाह के 6 एवं अमीमोहम्मद शाह की बस्ती के 1, फागलिया पंचायत समिति में ग्राम पंचायत हाथला के 1, ओगाला के वार्ड संख्या 2, एकल के 1 व 5 में उप चुनाव होंगे। इसी तरह गुड़ामालानी पंचायत समिति में ग्राम पंचायत डोडावास जागीर के वार्ड 3, आडेल पंचायत समिति में ग्राम पंचायत आडेल के 1, खारिया खुर्द के 4, नीम्बलकोट के 3, धोरीमना पंचायत समिति में ग्राम पंचायत बूल के 1, मांगता के 3, कुम्हारों की बस्ती के 3, सिणधरी पंचायत समिति में ग्राम पंचायत भाटा के 2, नाकोडा के 4 व 2, पायला कलां पंचायत समिति में ग्राम पंचायत लोलावा के 6, आमलियाला के 8, शिव पंचायत समिति में ग्राम पंचायत बालासर के वार्ड 1, रामसर पंचायत समिति में ग्राम पंचायत भाचभर के 4, देरासर के 6, खारा राठौड़ान 1, बाड़मेर पंचायत समिति में ग्राम पंचायत महाबार के 1, दूदाबेरी के 5, जाखड़ों की ढाणी के 5, बाड़मेर ग्रामीण पंचायत समिति में ग्राम पंचायत बांदरा के 6, मूढो की ढाणी के 6, बिदासर के 5, नोख के 1, सरणु चिमनजी के 5, बायतु पंचायत समिति मेें ग्राम पंचायत अकदडा के 7, निम्बाणियों की ढाणी के 5, बोडवा के वार्ड 6 में चुनाव कराए जाएंगे। इसी तरह गिड़ा पचायत समिति में ग्राम पंचायत कसुम्बला भाटियान के वार्ड 9, बालोतरा पंचायत समिति में ग्राम पंचायत मण्डापुरा के 6, सिणली जागीर के 2, गोपडी के 3, पाटोदी पंचायत समिति में ग्राम पंचायत दुर्गापुरा के 1 व 2, मोहनपुरा के 3, कल्याणपुर पंचायत समिति मे ग्राम पंचायत सरपुरा के 3, कल्याणपुर के 4, समदडी पंचायत समिति में ग्राम पंचायत जेठन्तरी के 9, समदडी स्टेशन के 5, समदडी के 6, राखी के 7, खण्डप के 5, गडरारोड पंचायत समिति में ग्राम पंचायत हरसाणी के 4, दुधोड़ा के 2, द्राभा के 2, गडरारोड के 4 व 8, खुडाणी के 4, सेडवा पंचायत समिति में ग्राम पंचायत चिचडासर के 1, सिवाना पंचायत समिति में ग्राम पंचायत गोलिया के 1 तथा मैली के वार्ड संख्या 2 के लिए उप चुनाव होगा।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *