Posted on

जोधपुर. कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक नहीं दी तो इस बार अक्टूबर माह में शुरू हो रहा पर्यटन सीजन खुशियों की बहार लाएगा। जोधपुर में प्रतिवर्ष करीब 15 लाख से अधिक देशी-विदेशी पर्यटकों का आगमन होता रहा है, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना का सर्वाधिक असर पर्यटन पर पड़ा है। हालांकि अब धीरे-धीरे स्थितियां सामान्य होती जा रही हैं। इस वर्ष जनवरी माह में करीब 80 हजार पर्यटक पहुंचे थे, लेकिन तीसरी लहर की आशंका के चलते एक बार फिर से पर्यटकों की संख्या का ग्राफ कम होता चला गया। अगस्त माह से पुन: पर्यटकों की संख्या में इजाफा सुखद संकेत है। हालांकि अब तक विदेशी पर्यटक का आना अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए ऑन अरायवल वीजा सुविधा देने से भी संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद जगी है। वर्ष 2020 में भी कोविड के कारण मात्र 2 लाख 88 हजार भारतीय पर्यटक और 35 हजार विदेशी पर्यटक जोधपुर पहुंचे थे। पर्यटकों की कमी के कारण होटल्स, गेस्ट हाउस, टूरिस्ट बस, टैक्सी, ऑटो चालक, तांगा वाले, टूरिस्ट गाइड आदि हजारों लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है।

मारवाड़ फेस्टिवल से होगा पर्यटन सीजन का आगाज

अक्टूबर माह में मारवाड़ फेस्टिवल से पर्यटन सीजन का आगाज होने की उम्मीद है। इस आयोजन के साथ पहली बार
राजस्थान अन्तरराष्ट्रीय लोक-उत्सव ‘जोधपुर रिफ-2021Ó भी संयुक्त रूप से किए जाने के प्रयास किए जा रहे है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट तथा जयपुर विरासत फ ाउंडेशन की साझा मेजबानी में सुरों के सतरंगी कारवां में इस बार चुनिंदा कलाकारों के संग फ्यूजन से लोक संस्कृतिक के रंग निखरेंगे और फिर एक बार फिर रवायत की रंगोली सजती नजर आएगी। रिफ कार्यक्रम में हालांकि कोविड प्रोटोकॉल और गाइडलाइन के कारण अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की सहभागिता सीमित रहने की ही संभावना है।

लाइव परफार्मेंस से पर्यटन को भी फायदा

मारवाड़ फेस्टिवल और रिफ दोनों का उद्देश्य स्थानीय कलाकारों, भारतीय कलाकारों को मंच प्रदान करना और देश विदेश के पर्यटकों को मारवाड़ की लोक संस्कृति और लोक संगीत के प्रति आकर्षित करना ही रहा है। संगीत की दुनिया में रिफ ने पूरे विश्व में जोधपुर की पहचान कायम की है। पिछले 13 साल से जोधपुर रिफ विश्व के संगीत प्रेमियों के मन को लुभाता आ रहा है। रिफ के निदेशक दिव्य भाटिया ने बताया कि अगर रिफ होगा तो फिलहाल छोटे पैमाने पर होगा। हमारी कोशिश है कि यदि सरकार इजाजत देती है तो हम लोक कलाकारों के साथ लाइव परफोर्मेंस कार्यक्रम जरूर करेंगे। हम फिलहाल मेक्सिको, यूके व साउथ कोरिया के चुनिंदा कलाकारों के सम्पर्क में है। यदि मारवाड़ फेस्टिवल के साथ रिफ का आयोजन होता है तो कलाकारों को मंच और पर्यटकों को लोकसंगीत का लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा।

जोधपुर में इस साल टूरिस्ट आगमन
माह——–भारतीय—-विदेशी पर्यटक

जनवरी—–76653—–312
फरवरी —–67213—–211

मार्च ——-44322—-364
अप्रेल——48829—-167

मई———–0——-02
जून———653——17

जुलाई —-32874—–94
अगस्त—–94341—-58

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *