Posted on

जोधपुर. भारत के उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने जोधपुर दौरे के दौरान सोमवार शाम विश्वप्रसिद्ध मेहरानगढ़ का भ्रमण किया। एयरपोर्ट से सीधे मेहरानगढ़ के जयपोल पहुंचने पर मेहरानगढ़ बैंड की ओर से केसरिया बालम पधारो म्हारो देस… की मधुर धुनों से उनका जयपोल पर स्वागत किया गया। उप राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी तथा राज्यपाल कलराज मिश्र व बीडी कल्ला ने भी मेहरानगढ़ भ्रमण किया। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट की ओर से मेजर जनरल शेर सिंह, अरुण कुमार अग्रवाल, शैलेश माथुर व कल्पना चम्पावत की ओर से सभी मेहमानों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। उपराष्ट्रपति व अन्य आगुंतक मेहमान लिफ्ट से होते हुए मेहरानगढ़ के टेरेस पहुंचे। टेरेस से उन्होंने जोधपुर शहर का अदभुत नजारा देखा। उपराष्ट्रपति जोधपुर ब्लू सिटी का नजारा देखकर अभिभूत हुए। उपराष्ट्रपति ने दौलतखाना चौक, शृंगार चौक, पेंटिंग गैलरी के साथ म्यूजियम देखा और उन्होंने राठौड़ वंश का कर्नाटक इतिहास से भी संबंध जाना। उपराष्ट्रपति व अन्य मेहमानों को डॉ महेंद्र सिंह तंवर व डॉ सुनयना राठौड़ ने राठौड़ वंश, मेहरानगढ़ की स्थापत्य कला के बारे में बारीकी से बताया। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम मालानी का प्रसिद्ध गेर डांडिया नृत्य, घूमर व लंगा कलाकारों की प्रस्तुति पर उपराष्ट्रपति और अन्य मेहमान मंत्रमुग्ध हुए।
विजिटर बुक में लिखा मारवाड़ विरासतों से भरा

मेहरानगढ़ भ्रमण के दौरान उप राष्ट्रपति ने विजिटर बुक में लिखा कि मेहरानगढ़ की शिल्प कला बेहद सुंदर है। उन्होंने इतिहास, विरासत के संरक्षण के लिए मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के संरक्षक व पूर्व सांसद गज सिंह के कार्य को सराहा। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के निदेशक करणी जसोल ने बताया कि उन्होंने विजिटर बुक में आगे लिखा कि आज विश्व पर्यटन दिवस है तथा भारत में अनेक स्थल घूमने योग्य है जिसमें खास तौर से मारवाड़ और राजस्थान ऐतिहासिक विरासतों से भरा है।

नौपत शहनाई की धुनों पर स्वागत
मेहरानगढ़ में उमर और रमजान नगारची बंधुओं की ओर से नौपत शहनाई की धुनों से उप राष्ट्रपति का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति ने नौपत शहनाई वादकों के साथ उनकी फोटो खिंचवाने की इच्छा भी पूरी की।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *