Posted on

बीएसएफ ने परींडे लगाने का अभियान प्रारंभ कर दिया परिंदे बचाने का संदेश
फोटो समेत
– पत्रिका पक्षी मित्र अभियान
बाड़मेर.
पक्षी और हवा इनकी कोई सरहद नहीं होती…संदेश बॉर्डर पर सोमवार को साकार हो रहा था।सीमा के पादरिया गांव में 142 वीं वाहिनी बीएसएफ ने यहां परिंदों ं के लिए परींडे लगाए और साथ ही पौधरोपण भी किया गया। समादेष्टा राजपाल सिंह ने कहा कि इन पक्षियों के लिए कोई सरहद नहीं है। बॉर्डर के इस गांव में उस पार से आने वाले परिंदे भी चोंच भरेंगे और उड़कर फिर उधर चले जाएंगे और इस ओर वाले पक्षी भी दाना-पानी चुग्गा लेकर सरहद के उस पार तक उड़ानभर लौट आएंगे। प्रकृति का यही जीवन है। उन्होंने राजस्थान पत्रिका का आभार व्यक्त किया कि सरहद पर यह कार्य करने को प्रेरित किया।
परींडे लगाने से पहले राजपाल ने कहा कि पौधे लगाना बेहद जरूरी है। पक्षियों के घर नहीं हुआ करते है, उनको पेड़ लगाकर घर दें। इन्हीं पौधों के पेड़ बनने पर इनको छांव मिलेगी और यहीं लगे परींडे इनके पानी का प्रबंध होंगे। ये पक्षी प्रकृति का अनुपम तोहफा है, इन्हें जिंदा रखना है तो सबको एक साथ संकल्प लेना होगा।
पौधे वितरित किए
यहां पर आए ग्रामीणों को बीएसएफ की ओर से नीम, पीपल, आंवला, खेजड़ी अनार सहित विभिन्न प्रजातियों के पौधे वितरित किए गए और इनकी देखभाल कर बड़ा करने का संकल्प दिलवाया।
लगातार जारी रखेंगे अभियान
कम्पनी कमांडर जयसिंह, हरीश कुमार, इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने कहा कि वे इस अभियान को बॉर्डर पर जारी रखेंगे और हर चौकी पर परींडे लगाए जाएंगे। इस दौरान, ओसमान खान,प्रधानाचार्य जीवाराम गढ़वीर,चांदाराम, मंछाराम,सारंगाराम, शंकर लाल,भुगराराम,सीताराम ने भी गांवों में परींडे लगाने की अलख जगाने की बात कही।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *