Posted on

बाड़मेर.

बाड़मेर को फिर से मालाणी एक्सपे्रस मिल गई है। रेलवे की ओर से इसके लिए आदेश जारी करते तुरंत प्रभाव से बाड़मेर बाड़मेर-दिल्ली-बाड़मेर द्वि-साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस का नाम होगा मालाणी एक्सप्रेस कर दिया गया है। अब यह इसी नाम से जानी जाएगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के अनुसार गाड़ी संख्या 20487/20488 बाड़मेर बाड़मेर-दिल्ली-बाड़मेर द्वि-साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस अब मालाणी एक्सप्रेस के नाम से संचालित होगी। उल्लेखनीय है कि यही ट्रेन सप्ताह में सातों दिनों के लिए जयपुर के लिए उपलब्ध रहती है। सप्ताह में 5 दिनों तक बाड़मेर-जयपुर-बाड़मेर के बीच संचालित होती है।

पत्रिका ने चलाया था अभियान

राजस्थान पत्रिका की ओर से मालाणी एक्सप्रेस रेल को फिर से संचालित करने को लेकर आमजन की पुकार चले मालाणी अभियान चलाया गया। सिलसिलेवार चले समाचार अभियान में आम लोग भी जुड़े और जनप्रतिनिधियों ने भी अपने स्तर पर पैरवी की। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने मालाणी एक्सप्रेस के फिर से संचालित करने के प्रयास किए, इसके बाद ही द्वि-साप्ताहिक बाड़मेर-दिल्ली-बाड़मेर सुपर फास्ट एक्सप्रेस नई रेल सेवा बाड़मेर को मिली थी। अब इसी ट्रेन को मालाणी एक्सप्रेस के नाम से जाना जाएगा।

मालाणी एक्सप्रेस के बारे में जाने
बाड़मेर-जयपुर-दिल्ली के लिए पूर्व में शाम 6.30 बजे मालाणी एक्सप्रेस संचालित हो रही थी जिसकेा कोरोनाकाल में बंद कर दिया गया। इस रेल को पूर्व वित्त,विदेश एवं रक्षामंत्री जसवंतङ्क्षसह ने मालाणी नाम दिया था। उनके साथ तात्कालीन केन्द्रीय रेलमंत्री नितिशकुमार, जॉर्ज फर्नांडिस और अन्य कई बड़े नेता आए थे। मालाणी बाड़मेर जिले का एक इलाका है जिसको राव मल्लीनाथ के नाम से जाना जाता है। जसवंतङ्क्षसह ने यह नाम यहां के जमीनी जुड़ाव को ध्यान में रखते हुए दिया। कोरोनाकाल में यह रेल बंद होने के बाद लगातार मालाणी एक्सप्रेस प्रारंभ करने की मांग उठाई जा रही थी। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने इसकी पैरवी की और यह रेल पुन: नए समय पर प्रारंभ हुई,जिसका नाम मालाणी एक्सप्रेस भी कर दिया गया है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *