Posted on

थार में तेज हवा के कारण शुक्रवार को दिन और रात के तापमान में करीब एक-दो डिग्री की कमी आई। लेकिन गर्मी की तपिश कहीं कम नहीं हुई। लू और तेज धूप का भीषण ताप झुलसा रहा था। सड़कों के साथ अब गलियां भी दोपहर में सूनसान नजर आने लगी है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बाड़मेर जिले के लिए शनिवार और रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
बाड़मेर में पिछले तीन दिनों बाद तापमान शुक्रवार को 43.4 डिगी दर्ज किया गया। इससे पहले ४४ और ४५ डिग्री के ऊपर तक बना हुआ था। वहीं रात का तापमान भी 30 डिग्री के नीचे आकर २८ के आसपास बना हुआ है। पारे में कुछ कमी जरूर देखी जा रही है। इसके विपरीत गर्मी का कहर किसी तरह से कम महसूस नहीं हुआ।
दो दिन ऑरेंज फिर यलो अलर्ट
बाड़मेर के लिए मौसम विभाग की ओर से ३० अप्रेल व १ मई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इसके बाद 2 व 3 मई को मौसम का यलो अलर्ट है। इस दौरान भीषणतक उष्ण हवा चलेगी। इससे तापमान में भी बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है। वहीं गर्मी से किसी तरह की राहत की कोई उम्मीद आगामी सात दिनों में नजर नहीं आ रही है।
मई की शुरूआत से ही बढ़ेगा सितम
जिले में मई-जून में भीषण गर्मी पडऩे की आशंका है। इस बीच मई के लिए जारी मौसम विभाग का पूर्वानुमान यही संकेत दे रहा है कि गर्मी का सितम मई में बढ़ जाएगा। हालांकि अप्रेल महीने के आखिरी में 45 डिग्री के ऊपर अधिकतम तापमान जा चुका है। महीने की शुरूआत में ही ऑरेंज और फिर दो दिन यलो अलर्ट से मौसम के मिजाज और बिगड़ सकते है। इस बीच तेज अधंड़ की आशंका भी जताई गई है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *