Posted on

बाड़मेर .
जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों एवं आमजन से नए जिलों के पुर्नगठन सृजन के संबंध में निर्धारित मानदण्डों की स्पष्ट सूचना के साथ 23 मई तक प्रस्ताव प्रेषित करने को कहा गया है।
जिला कलक्टर लोक बंधु ने आम सूचना जारी कर जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों एवं आम जन को सूचित किया है कि प्रदेश में नए जिलों के पुनगज़्ठन सृजन के संबंध में रामलुभाया आइएएस (सेवानिवृत) की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक में नवीन जिला बनाए जाने को प्राप्त मांगों प्रस्तावों पर चर्चा कर उच्च स्तरीय समिति की ओर से निर्णय प्रस्तावित किए गए है।

सांसद-विधायक-जनप्रतिनिधि देेगे प्रस्ताव
प्रस्तावित निर्णय में जिला स्तर पर नवीन जिला सृजन के संबंध में सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधियों, आमजन आदि से प्रस्ताव, मांग ज्ञापन प्राप्त किए जाने है। उक्त प्राप्त प्रस्ताव आदि का जिला स्तर पर परीक्षण करवाया होगा।

ये तथ्य होंगे मुख्य
नवीन जिले के सृजन को प्रस्तावित मुख्य मानदण्डों यथा जिले की भौगोलिक स्थिति व मांग की पृष्ठ भूमि, जिले की जनसंख्या की स्थिति, जिला मुख्यालय से दूरस्थ तहसील की दूरी, जिला पुनर्गठन का औचित्य एवं नवीन जिले की आवश्यकता, प्रस्तावित जिले में न्यूनतम तहसील संख्या व उपलब्ध प्रशासनिक आधारभूत संख्या, क्षेत्र के पिछड़ेपन व गरीबी की स्थिति के दृष्टिगत विकास, सुशासन व सुप्रबन्ध एवं त्वरित अभाव अभियोग निस्तारण शामिल है।
नोडल अधिकारी नियुक्त
उन्होंने उक्त संबंध में क्षेत्र की प्रशासनिक इकाई के जिले के रूप में पुर्न गठन, सृजन के संबंध में प्रस्ताव या मांग तथा नवीन जिला प्रस्तावित होने की स्थिति में किसी क्षेत्र को पुर्नगठित जिले, नवीन जिले में रखे जाने के संबंध में प्रस्ताव, मांग, ज्ञापन जिला स्तरीय नोडल अधिकारी समंदरसिंह भाटी को लिखित में मय निर्धारित मानदण्डों की स्पष्ट सूचना के 23 मई तक व्यक्तिश: उपस्थित होकर प्रस्तुत किए जा सकते है अथवा डाक से प्रेषित कर सकते है। इनका जिला स्तर पर परीक्षण करवाते हुए राज्य सरकार को टिप्पणी प्रस्ताव भेजे जाएंगे।

पत्रिका का महाअभियान
बालोतरा को जिला बनाने का महाअभियान राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रारंभ किया गया। दिसंबर की सर्दियों में गर्मजोशी से उठाए गए इस अभियान के बाद बालोतरा के लोगों ने जागरूकता का परिचय देते हुए अपनी मांग को पुरजोर तरीके से उठाया।

पंचायत समितियों ने लिए प्रस्ताव
बालोतरा जिले से जुड़ी पंचायत समितियों ने प्रस्ताव लिए और सरकार को भेजे गए। ग्राम पंचायतों ने भी इस मुद्दे को प्राथमिकता से लेते हुए प्रस्ताव लेकर भेजे। विभिन्न संगठनों ने बालोतरा, पचपदरा, पाटोदी, कल्याणपुर, जसोल, सिवाना, सिणधरी और पूरे क्षेत्र में हस्ताक्षर अभियान, पोस्टकार्ड और अन्य जरियों से बालोतरा जिला बनाने की मांग को उठाया।

विधायक ने जूते पहनने छोड़ दिए
पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने बालोतरा जिला बनाने की मांग को लेकर अपनी सरकार से बार-बार मांग की और संकल्प लिया कि बजट सत्र में बालोतरा जिला नहीं बना तो वे जूते पहनना छोड़ देंगे। बजट सत्र में मुख्यमंत्री ने जिलों के लिए कमेटी गठित करने की घोषणा की लेकिन जिला नहीं बनाया। विधायक प्रजापत ने इस पर जूते पहनना छोड़ दिया और वे मार्च 10 से अब तक बिना जूतों के घूम रहे है। वे कहते है कि जूते तो उसी दिन पहनूंगा जब बालोतरा जिला बनेगा।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *