Posted on

Summer tour: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) बोर्ड परीक्षाएं जून माह माह तक चलेगी। इस बार टाइम टेबल ने टीन एजर्स के समर वैकेशंस पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है। पैरेंट्स का कहना हैं कि हर बार सीबीएसई परीक्षा इतनी लेट नहीं होती, लंबी परीक्षा के कारण सारे प्लान कैंसिल चल रहे हैं। वहीं इन दिनों ट्रेनें व टूर्स एंड ट्रेवल की बसें भी अमूमन जोधपुर में बुक चल रही है। कई घरों में हॉली डे प्लानिंग पूरी तरह से फेल हो चुकी हैं।

सीबीएसई के दसवीं बोर्ड एग्जाम भी चल रहे हैं। कई बच्चे घरों में पढ़ रहे है। जयपुर की सृष्टि ब्यासपाल जोधपुर में पढ़ती है, उनका कहना हैं कि इस बार जून तक एग्जाम और उसके बाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम होंगे। उन्हें स्टडी रूम से बाहर निकलने तक का समय नहीं मिल पा रहा है। पैरेंट्स संजय हर्ष ने बताया कि एग्जाम बहुत लंबे चल रहे हैं। बच्चे-बच्चियां मेंटली भी फ्री नहीं हो रहे हैं। ऐसे में समर प्लान की बात करते ही तो चिढ़ रहे हैं। वेकेशंस से ज्यादा बच्चों को कॅरियर की चिंता हो रही है। सीबीएसई एक्सपर्ट ब्रजेश शर्मा का कहना हैं कि और सालों के मुकाबले इस बार परीक्षा देरी से शुरू हुईं। परीक्षा लंबी भी चल रही है। बच्चे फिलहाल स्ट्रेस में है तो पैरेंट्स को भी प्लांनिंग करने में दिक्कतें आ रही हैं।

ननिहाल व हिल स्टेशन पर थी जाने की प्लानिंग
जोधपुर में ज्यादातर बच्चे समर वेकेशंस में ननिहाल अपने नाना-नानी के यहां जाते हैं, लेकिन इस बार वे ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। वहीं हिल स्टेशन शिमला, मनाली, ऊटी सहित अन्य टूरिस्ट पैलेस पर नहीं जा पा रहे हैं। 12वीं स्टूडेंट कात्यायनी बताती हैं कि उनका पहले शिमला जाने का प्लान था, लेकिन एग्जाम के चलते वे इस साल कहीं नहीं जा पा रही है। आगे उनकी कंपीटिशन एग्जाम की कोचिंग भी शुरू हो जाएगी। उनके लिए इस बार मई-जून बेहद बोरियत भरा रहेगा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *