Posted on

बाड़मेर .अभी बरसात का सीजन शुरू भी नहीं हुआ, लेकिन अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ बढऩे लगी है। सुबह से लेकर ओपीडी समय बाद तक मरीजों की कतारें लग रहती है। अस्पताल में पिछले 5 दिनों में 11 हजार से अधिक मरीज उपचार के लिए पहुंचे है। वहीं बच्चों में पीलिया के मामले सामने आ रहे हैं। डायरिया के पीड़ित मासूम भी अस्पताल में बढ़े हैं। इस बीच चिकित्सकों ने कोविड के खतरे को देखते हुए मास्क लगाने शुरू कर दिए है। मरीजों को अस्पताल में मास्क पहनकर आने की सलाह दी जा रही है। मौसम में अभी ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है फिर भी मौसमी बीमारियों के मरीजों में अचानक भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ओपीडी शुरू होने के पहले ही कतारें लग जाती है। मरीज सुबह 7 बजे से ही अस्पताल पहुंच जाते हैं। भारी भीड़ के चलते अस्पताल के गलियारे और हॉल में बुधवार सुबह 11 बजे पैर रखने की जगह नहीं रही।

एचआरसीटी जांच में संक्रमण आ रहा सामने

अस्पताल में एचआरसीटी जांच में स्कोर वाले मरीज बढ़े है। दो दिन पहले 2 वृद्ध महिलाएं और एक युवक के फेंफड़े संक्रमित मिले थे। इनमें एक गुजरात से आए युवक का सेचुरेशन काफी कम था। वहीं पिछले दस दिनों से बुखार से पीड़ित बताया गया। तीनों को आइसीयू में भर्ती किया गया था। इस तरह के मरीज सामने आने पर चिकित्सक भी कोविड संक्रमण को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं।

हर दूसरा मरीज जुकाम-बुखार पीड़ित : जिला अस्पताल की ओपीडी में आने वाला प्रत्येक दूसरा मरीज खांसी-जुकाम और बुखार से पीड़ित है। इसमें पुरुषों की संख्या अधिक है। बुखार के मरीज ऐसे भी सामने आ रहे हैं, जिनको फीवर बार-बार जकड़ रहा है। जिससे कमजोरी और सेचुरेशन में कमी के केस भी मिल रहे हैं।

कतारों में घंटों तक इंतजार : अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ के चलते हर जगह कतार में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। पर्ची के लिए तीन-चार काउंटर होने पर भी काफी समय लग रहा है। वहीं इसके बाद चिकित्सक को दिखाने और जांच और फिर दवाइयां लेने में कतार में लगना मरीजों पर भारी पड़ रहा है। ऊपर से गर्मी का सितम मरीजों पर कहर बना हुआ है। दवा के लिए लगी लाइन।
पिछले पांच दिनों में 11 हजार से अधिक मरीज पहुंचे ओपीडी

बीमारों की भारी भीड़ के चलते पिछले पांच दिनों 25 से 29 जून तक 11049 मरीज उपचार के लिए जिला अस्पताल की ओपीडी पहुंचे हैं। इसमें सबसे अधिक 28 जून को 2747 मरीज ओपीडी में आए। इन दिनों में औसतन 2500-2600 रोगी प्रतिदिन अस्पताल आ रहे हैं।

अस्पताल की ओपीडी

जून मरीज

25 2313

26 1016*

27 2601

28 2747

29 2372

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *