Posted on

बाड़मेर . महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में हिंदी से रूपांतरित विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। वे यदि इंग्लिश मीडियम में पढ़ना चाहे तो उनका चयन लॉटरी से नहीं सीधे ही हो जाएगा। नवीन प्रवेश को इच्छुक बच्चों को जरूरत पर लॉटरी प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि जो बच्चे हिंदी माध्यम से ही आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनको नजदीक के विद्यालय में प्रवेश मिलेगा।

 

 

यह भी पढ़ें: स्कूल तक रास्ता ना सह शैक्ष णिक गतिवि धियों की ठौर, इंतजार का लम्बा दौर

 

 

प्रदेश में हाल ही 214 हिंदी माध्यम के स्कूल को अंग्रेजी माध्यम में बदला गया है। इनमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें अब पहली से आठवीं तक प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया में जो विद्यालय हिंदी से अंग्रेजी में रूपांतरित हुए हैं वहां अध्ययनत हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को बिना लॉटरी के सीधा प्रवेश मिलेगा। उनको विकल्प चुनने की छूट होगी यदि वे अंग्रेजी माध्यम से आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो पहले वरीयता मिलेगी जबकि हिंदी माध्यम से पढ़ने की इच्छा पर नजदीकी विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश को लेकर व्यक्तिश: या ऑनलाइन आवेदन का विकल्प होगा।

 

यह भी पढ़ें: अब तक कपड़ा आया ना मिली राशि, कब होगी यूनिफॉर्म की सिलाई |

 

चार साल बाद होगी बारहवीं कक्षा शुरू- इस सत्र से नवीन अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं संचालित होगी। अगले सत्र से नवीं इसके बाद क्रमश्: दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षाएं संचालित होंगी। ऐसे में चार बाद उक्त विद्यालयों में बारहवीं की पढ़ाई आरम्भ होगी।

 

यह भी पढ़ें: किताबें ही नहीं स्कूल में कॉमिक्स पढ़ेगे बाड़मेर-डूंगरपुर के बच्चे |

 

नियमानुसार चलेगी प्रक्रिया – महात्मा गांधी स्कूल में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आरम्भ हो गया है। जारी दिशा निर्देशानुसार प्रक्रिया चलेगी। हिंदी माध्यम के वे विद्यार्थी जो नव रूपांतरित अंग्रेजी मीडियम में अभी पढ़ रहे हैं उनको सीधा प्रवेश दिया जाएगा। – जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *