Posted on

रीट परीक्षा 2022 में नकल और धोखाधड़ी और षड्यंत्र मामले में लिप्त रहे दो सरकारी शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने निलम्बित कर दिया है। अलग-अलग प्रकरण में बाड़मेर जिले में कार्यरत एक शिक्षक जोधपुर में किसी ओर की जगह परीक्षा देते पकड़े जाने और दूसरे मामले में रीट में नकल करवाने में संलिप्त होने पर निलम्बित कर दिया गया।
जिला शिक्षा अधिकारी केसरदान रतनू (मुख्यालय) प्रारंभिक शिक्षा बाड़मेर की ओर से जारी आदेशानुसार बाड़मेर जिले के कगाउ के राउप्रावि सिंघाणियों की ढाणी के शिक्षक चनणाराम के खिलाफ बाड़मेर कोतवाली में मामला दर्ज होने पर तुरंत प्रभाव से निलम्बित करते हुए मुख्यालय कार्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पंचायत समिति गिड़ा किया है।
दूसरे की जगह परीक्षा में बैठा था शिक्षक
जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशानुसार जूंझाराम जो रीट अभ्यर्थी ओमप्रकाश के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया था और उसके खिलाफ पुलिस थाना शास्त्रीनगर जोधपुर में प्रकरण दर्ज हुआ है। आरोपी शिक्षक के गिरफ्तारी के दौरान अभिरक्षा में 48 घंटे से अधिक रहने के चलते निलम्बित किया गया है। आरोपी शिक्षक जूंझाराम राप्रावि भागीरथ की ढाणी नेड़ीनाडी धोरीमन्ना जिला बाड़मेर को 23 जुलाई से निलम्बित करते हुए मुख्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पंचायत समिति पाटौदी किया गया है।
दोनों मामलों में आरोपी सरकारी शिक्षक
नकल के दोनों मामलों में आरोपी सरकारी स्कूल के शिक्षक है। राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 2022 (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) के साथ आइपीसी में मामला दर्ज किया गया है। एक आरोपी शिक्षके खिलाफ बाड़मेर कोतवाली तथा दूसरा जोधपुर के शास्त्रीनगर में दर्ज है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *