Posted on

समाज में प्रचलित कुरीतियां जड़ से मिटानी होंगी : आचार्य
मोकलसर. क्षेत्र के फूलन गांव के जम्भेश्वर मंदिर में आयोजित वार्षिक मेले में मंच पर मौजूद अतिथि व साधुवृंद तथा कार्यक्रम में उपस्थित विश्नोई समाज के लोग।
मोकलसर पत्रिका न्यूज. हमें समाज में प्रचलित कुरीतियां जड़ से मिटाना होंगी। यह बात आचार्य स्वामी भागीरथदास ने कही। वे सिवाना उपखंड क्षेत्र के फूलण ग्राम पंचायत के श्री जम्भेश्वर भगवान मंदिर में मंगलवार को आयोजित वार्षिक मेले में श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में जन चेतना के तहत जागृति, सामाजिक कुरीतिकां मिटाने, समाज सुधार, समाज उत्थान व समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को आगे बढ़ना चाहिए।आचार्य ने कहा कि इसलिए वर्तमान के शिक्षा के युग में खुद को नशा रूपी कुरीतियां, बाल विवाह, मृत्यु भोज व दहेज जैसी राक्षसी वृत्तियों को छोड़ना होगा। साथ ही शिक्षा से समाज का विकास होगा।
बाड़मेर सीईओ ओमप्रकाश विश्नोई ने कहा कि समाज में आर्थिक रूप से कमजोर व मेधावी विदयार्थियों के लिए समराथल फाउंडेशन चला रहे हैं, इसके तहत इस वर्ष समाज के 17 डॉक्टर बने हैं। साथ ही समाज के बहुत से बच्चों का विभिन्न परीक्षाओं में चयन हुआ है। सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने गुरु जम्भेश्वर भगवान के नियमों को संसार की आवश्यकता बताया। इससे पूर्व सुबह स्वामी भागीरथदास आचार्य के सान्निध्य में भगवान जाम्भोजी की शब्दवाणी के साथ हवन यज्ञ किया गया। भक्तों ने हवन कुंड में घी और नारियल की आहुतियां दीं। इसके साथ ही जम्भेश्वर भगवान के जयकारे लगा कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। मेले की पूर्व संध्या पर रात्रि में कलाकार संत राजू महाराज और पंडित गिरदारी एंड पार्टी की ओर से जागरण का आयोजन किया गया। जागरण में कलाकारों ने भजन गायन किया।

जनप्रतिनिधियों की शिरकत

जिला प्रमुख महेंद चौधरी, सिवाना प्रधान मुकनसिंह राजपुरोहित, पूर्व विधायक कानसिंह कोटड़ी, रीको निदेशक सुनील परिहार, कांग्रेस नेता चक्रवतीसिंह जोजावर, जिला परिषद सदस्य गरिमा राजपुरोहित व बाड़मेर ग्रामीण बीडीओ सुखराम बिश्नोई ने संबोधित किया। जोधपुर उप जिला प्रमुख विक्रम बिश्नोई, जिपस शंकरसिंह राजपुरोहित, फूलण सरपंच मोहिनीदेवी बिश्नोई, जिला परिषद के पूर्व सदस्य सोहनसिंह भायल, जिला परिषद सदस्य सिणगारीदेवी बिश्नोई, मानसिंह चौहान राखी, मंदिर कमेटी के अध्यक्ष बाबूलाल गोदारा, सहकारी समिति के अध्यक्ष लादूराम कावा सहित जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *