Posted on

 

बाड़मेर. राज्य में 25 से कम नामांकन वाले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलाें की सूची मांगने से शिक्षा विभाग में कवायदों का दौर शुरू हो गया। मात्र तीन दिन में सूची तैयार कर निदेशालय को भिजवाने के निर्देश के बाद पूरे प्रदेश में चर्चाएं शुरू हो गई है कि कहीं सरकार कम नामांकन वाले विद्यालयों को मर्ज तो नहीं कर रही। जानकारी के अनुसार प्रदेश में प्रदेश में करीब 580 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों का नामांकन 25 से कम है। शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध सूचना के आधार पर शिक्षा विभाग ने यह डाटा एकत्रित किया है। इन स्कूलों के वास्तविक नामांकन की रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक से मांगी है। अतिरिक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षाने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

शिक्षा विभाग ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को 30 अक्टूबर तक शून्य नामांकन, 0 से 5 नामांकन, 6 से 10 नामांकन, 10 से 15 नामांकन, 15 से 25 नामांकन वाले विद्यालयों की जिले एवं ब्लॉकवार संख्या का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। इस काम के लिए 29 व 30 अक्टूबर को कार्यालय खुले रखने होंगे। संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों को 31 अक्टूबर तक रिपोर्ट भेजनी होगी। रिपोर्ट में कम नामांकन वाले ऐसे विद्यालयों की नजदीकी राजकीय विद्यालय से दूरी का विवरण भी चाहा गया है। ऐसी आशंकाएं व्यक्त की जा रही है कि ऐसे न्यून नामांकन वाले विद्यालयों को पास की विद्यालयों में मर्ज कर दिया जाएगा।

जिले में 75 विद्यालयों का नामांकन 25 से कम- जिले में 25 राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जिनका नामांकन 25 से कम हैं। इन विद्यालयों की सूची सीबीईओ के मार्फत एकत्र कर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेजी जाएगी। संकलित सूची निदेशालय को भेजनी है।

यह भी पढ़ें: Vजल्द होंगे तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानांतरण

जन घोषणा पत्र 2018 में विद्यालयों को पुन: खोलने का वादा- जिस हिसाब से निदेशालय से सूची मांगी है उसको देखते हुए आशंका यह है कि कम नामांकन के विद्यालय आसपास के स्कूल में मर्ज करने की तैयारी चल रही है। हालांकि राज्य सरकार ने पूर्व में मर्ज की गई लगभग 20 हजार स्कूलों को पुनः खोलने का वादा किया गया था।

यह भी पढ़ें: एक आदेश देने में लग गए तीन साल, 1294 पीईईओ परेशान

सूची संकलित कर रहे- जिले में मांगी गई सूचना के आधार पर विद्यालयों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार को उक्त सूचना निदेशालय को भेजी जाएगी। अतिरिक्त निदेशक की ओर से सूचना मांगी गई है।- कृष्णसिंह महेचा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रारिम्भक बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *